Lok Sabha Election 2024: जगन रेड्डी ने किया, पेंशन बढ़ाने, विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी बनाने का वादा

Lok Sabha Election 2024: मुख्यमंत्री जगन ने कहा है कि उनके चुनाव घोषणापत्र में केवल व्यावहारिक चीजें हैं जिन्हें लागू किया जा सकता है। उन्होंने कहा - मैं झूठ फैलाने में टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू से प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहता।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-04-27 14:21 GMT

जगन रेड्डी ने किया, पेंशन बढ़ाने, विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी बनाने का वादा: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआरसी पार्टी के अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 2024 के लिए पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया है जिसमें जनता से ढेरों वादे किये गए हैं। मुख्यमंत्री जगन ने कहा है कि उनके चुनाव घोषणापत्र में केवल व्यावहारिक चीजें हैं जिन्हें लागू किया जा सकता है। उन्होंने कहा - मैं झूठ फैलाने में टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू से प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहता। मैं केवल वही वादे करूंगा जो निभाए जा सकें। 2019 में, हमने "नवरत्नालु" कार्यक्रमों का वादा किया और उनमें से 99.4 फीसदी वादे पूरे किए गए।

अपने काम गिनाये

मुख्यमंत्री जगन ने बताया कि पिछले 58 महीनों में क्या लागू किया गया है और इसकी तुलना पिछले टीडीपी गठबंधन घोषणापत्र (2014) से की गई है, उन्होंने कहा कि तथ्य और आंकड़े खुद बोलते हैं कि कौन किए गए वादों को लागू करने में ईमानदार था। उन्होंने कहा - हमने डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खातों में 2.68 लाख करोड़ रुपये और गैर-डीबीटी तरीकों के माध्यम से 1.78 लाख करोड़ रुपये जमा किए हैं।

कोरोना महामारी से उत्पन्न चुनौतियों और उसके बाद हुए राजस्व घाटे के बावजूद, हमने कभी कोई बहाना नहीं बनाया और मुस्कुराहट के साथ अपने घोषणापत्र को सावधानीपूर्वक क्रियान्वित किया।

क्या क्या है घोषणा पत्र में?

दो पेज के पार्टी घोषणापत्र 2024 की मुख्य बातें मोटे तौर पर नौ श्रेणियों में विभाजित हैं - सामाजिक सुरक्षा, विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उच्च शिक्षा, नाडु-नेदु, गरीबों के लिए आवास और सशक्तिकरण।

- वाईएसआरसी प्रमुख ने कहा कि पिछले 58 महीनों में लागू की जा रही हर योजना जारी रखी जाएगी।

- सामाजिक कल्याण पेंशन को मौजूदा 3,000 रुपये से बढ़ाकर 3,500 रुपये किया जाएगा।

- सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 2028 में 3,250 रुपये और 2029 में 3,500 रुपये तक बढ़ाया जाएगा। वाईएसआरसी प्रमुख ने कहा कि किसी भी अन्य राज्य सरकार ने इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों को इतनी अधिक मात्रा में सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं दी है।

- चुनावों के बाद ‘’अम्मा वोडी’’ के तहत उनकी सरकार में सुधार होगा, जो उनकी पसंदीदा परियोजना है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी स्कूल जाने वाला बच्चा पैसे के अभाव में स्कूल न छोड़े। बच्चों के लिए यह राशि 15,000 रुपये से बढ़ाकर 17,000 रुपये प्रति वर्ष की जायेगी और इसमें स्कूल रखरखाव निधि और शौचालय रखरखाव निधि के लिए स्कूलों को दिए जाने वाले 2000 रुपये शामिल हैं।

- किसानों के लिए ‘’वाईएसआर रायथु भरोसा’’ योजना के तहत राशी को 13,500 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 16,000 रुपये किया जाएगा। यानी अगले पांच वर्षों में 80,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। राशि का भुगतान तीन किस्तों में किया जाएगा - खरीफ फसल शुरू होने के समय 8000 रुपये, फसल की कटाई के समय 4000 रुपये और पोंगल के दौरान 4000 रुपये।

- अगले पांच वर्षों में वाहन मित्र योजना उन लोगों तक विस्तारित की जाएगी जो लॉरी और टिपर के मालिक हैं और उनका संचालन करते हैं। जो लोग ऑटो, टैक्सी और लॉरी खरीदने के लिए 3 लाख रुपये तक बैंक ब्याज लेते हैं, उन्हें ब्याज केवल 6 फीसदी लगेगा और शेष ब्याज सरकार वहन करेगी।

- 25,000 रुपये प्रति माह तक वेतन वाले आउटसोर्सिंग कर्मचारी, आंगनवाड़ी कर्मचारी और आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य, शिक्षा और आवास से संबंधित सभी ‘’नवरत्नालु’’ योजनाओं के लिए पात्र होंगे।

- चुनाव के बाद उनकी सरकार बनने पर विशाखापत्तनम कार्यकारी राजधानी होगी और प्रशासन वहीं से किया जाएगा।

- अमरावती को विधायी राजधानी और कुर्नूल को न्यायिक राजधानी के रूप में विकसित किया जाएगा।

- सभी कल्याणकारी योजनाओं को वैसे ही लागू किया जाएगा जैसे पिछले पांच वर्षों में लागू किया गया है।

- अगले पांच वर्षों में 17 मेडिकल कॉलेज, चार बंदरगाह, 10 मछली पकड़ने के बंदरगाह, 6 मछली पकड़ने के भूमि केंद्र बनाये जायेंगे, भोपुरम

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पूरा किया जाएगा और हर साल प्रत्येक कक्षा में कक्षा 1 से आईबी शुरू किया जाएगा।


Tags:    

Similar News