LS Poll: राजनीतिक झटका, संसद में चुनौतियां...लोकसभा चुनाव रिजल्ट पर विदेशी मीडियों पर कुछ यूं आईं प्रतिक्रियाएं

Lok Sabha Election Result: सहयोगी दलों के साथ तीसरी बार केंद्र की सत्ता में आने पर और चुनाव के फैसलों पर अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट लेकर पाकिस्तान के डॉन न्यूज ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-05 03:52 GMT

Lok Sabha Election Result (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election Result: भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) लोकसभा चुनाव में 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए सबसे बड़ा गठबंधन बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार भाजपा-एनडीए की सरकार बनाने जा रही है। मगर फैसले भाजपा को उम्मीद के मुताबिक नहीं आए। 400 पार लक्ष्य के कोसों दूर लगातार तीसरी बार एकल-दलीय बहुमत की मांग कर रही भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। भाजपा को सबसे बड़ा नुकसान हिंदी बेल्ट वाले राज्य यूपी से हुआ, यहां पर पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में भाजपा को करीब 35 सीटों का नुकसान हुआ। अयोध्या सीट भी भाजपा हार गई, जहां पर इसी साल जनवरी में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई। इस सीट पर मिली हार के बाद लोग सोशल मीडिया पर अयोध्यावासियों को निशान बनाए हुए हैं और तंज भर वाले शब्द बाण चल रहे हैं। वहीं, सहयोगी दलों के साथ तीसरी बार केंद्र की सत्ता में आने पर अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट लेकर पाकिस्तान के डॉन न्यूज ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

विदेशी मीडिया ने इस पर दी प्रतिक्रिया

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठि न्यूज चैनल वाशिंगटन पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकलुभावन वाला प्रधानमंत्री बताया और कहा किलोकलुभावन प्रधानमंत्री अपने 23 साल के राजनीतिक करियर में राज्य या राष्ट्रीय चुनावों में बहुमत हासिल करने में कभी असफल नहीं हुए और पिछले चुनावों में उन्होंने शानदार जीत हासिल की, लेकिन अब मोदी को राजनीतिक झटका लगता दिख रहा है। लेकिन शुरुआती वोटों की गिनती से पता चलता है कि उनकी पार्टी को ज़्यादा समर्थन नहीं मिल रहा है, जिससे दशकों में सबसे प्रभावशाली भारतीय राजनेता के इर्द-गिर्द अजेयता का माहौल बन गया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि "नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द अजेयता का आभामंडल टूट गया है...मोदी की भारतीय जनता पार्टी मंगलवार को अयोध्या में सीट भी हार गई। यह भारत के सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश राज्य में व्यापक चुनावी झटके का हिस्सा था, जहा शुरुआती नतीजों से पता चला कि भाजपा 2019 के पिछले आम चुनाव में अपनी सीटों की संख्या से लगभग 30 सीटें पीछे रह गई।

डॉन: पाकिस्तान स्थित मीडिया पोर्टल ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को "भारत के वोटों की गिनती से पता चलता है कि मोदी गठबंधन आश्चर्यजनक रूप से कम बहुमत से जीत रहा है। शीर्षक के साथ कवर किया। “बीजेपी ने अयोध्या में हार स्वीकार की, जहां राम मंदिर का उद्घाटन हुआ। उल्लेखनीय रूप से उत्तर प्रदेश में फैजाबाद सीट पर बीजेपी की हार, वह निर्वाचन क्षेत्र जहां भगवा पार्टी का सबसे प्रमुख मुद्दा रहा राम मंदिर का उद्धाटन हुआ। कई लोगों के लिए एक झटका है।

अल जजीरा समाचार संगठन ने भारत में तीसरी बार मोदी सरकार बनाने पर एक एक विश्लेषक लिखा। इसमें कहा गया कि “संसद में चुनौतियां आएंगी। ऐसे विधेयक होंगे जिन्हें पारित करना होगा, और उन्हें बहुत सारे समझौते करने होंगे। अतीत में, जब उनके पास पूर्ण बहुमत था, तो वे समझौता नहीं करते थे। उन्होंने हमेशा खुद को एक बहुत मजबूत व्यक्ति के रूप में पेश किया जो समझौता नहीं करेगा,”

फाइनेंशियल टाइम्स ने लिखा कि “परिणाम गठबंधन की राजनीति की वापसी होगी। लेख में लिखा गया है, "कई भारतीयों को मोदी की स्पष्ट जीत की उम्मीद थी, क्योंकि यह चुनाव उनके कार्यकाल के एक दशक पर जनमत संग्रह के रूप में देखा गया था और अभियान मुख्य रूप से उनके व्यक्तित्व पर केंद्रित था।"

बीबीसी ने लिखा कि "समर्थकों का दावा है कि वह एक मजबूत, कुशल नेता हैं जिन्होंने अपने वादे पूरे किए हैं। आलोचकों का आरोप है कि उनकी सरकार ने संघीय संस्थाओं को कमजोर किया है; असहमति और प्रेस की स्वतंत्रता पर नकेल कसी है; और भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यक उनके शासन में खतरा महसूस करते हैं।

Tags:    

Similar News