Election 2024: गुजरात में क्षत्रियों को मनाने के लिए BJP का आखिरी दांव, वोटिंग से पहले रुपाला के बयान पर डैमेज कंट्रोल की कोशिश

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के दिग्गज क्षत्रिय नेताओं ने राज्य के क्षत्रिय समाज से राष्ट्र हित में भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-05-06 05:25 GMT

PM Modi and Parshottam Rupala  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: इस बार के लोकसभा चुनाव में गुजरात में क्षत्रिय समाज की नाराजगी भाजपा के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला क्षत्रिय समाज को लेकर अपनी विवादित टिप्पणी के बाद कई बार माफी मांग चुके हैं मगर फिर भी क्षत्रिय समाज की नाराजगी अभी तक दूर नहीं हो सकी है। अब गुजरात में कल होने वाली वोटिंग से पहले भाजपा ने आखिरी दांव चला है।

भाजपा के दिग्गज क्षत्रिय नेताओं ने राज्य के क्षत्रिय समाज से राष्ट्र हित में भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि रुपाला के माफी मांगने के बाद अब क्षत्रिय समाज को बड़ा दिल दिखाना चाहिए। क्षमा करना बहादुरों का गुण है और क्षत्रिय समाज को अपनी गौरवशाली परंपरा निभाते हुए राष्ट्रीय हित में उदारता दिखानी चाहिए।

गुजरात में पीएम मोदी की साख दांव पर

दरअसल गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में कल मतदान होने वाला है। राज्य में लोकसभा की 26 सीटें हैं जिनमें से सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुका है। ऐसे में 25 सीटों पर कल मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने वाले हैं। इन सभी सीटों पर चुनावी शोर रविवार को ही थम चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने के कारण गुजरात में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। केंद्रीय मंत्री और राजकोट से भाजपा के प्रत्याशी पुरुषोत्तम रुपाला की क्षत्रिय समाज को लेकर की गई विवादित टिप्पणी से क्षत्रिय मतदाता काफी नाराज बताए जा रहे हैं।

रुपाला ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगते हुए यहां तक कहा है कि मेरी गलतियों की सजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नहीं दी जानी चाहिए। पीएम मोदी ने गुजरात और राष्ट्र के विकास के लिए काम किया है। ऐसे में उन्हें समर्थन दिया जाना जरूरी है।

क्षत्रियों को दिखाना चाहिए बड़ा दिल

वैसे रुपाला की ओर से माफी मांगे जाने के बावजूद क्षत्रिय समाज की नाराजगी अभी तक दूर नहीं हो सकी है। गुजरात के कई इलाकों में क्षत्रिय समाज की ओर से विरोध प्रदर्शन भी किए गए हैं। इसी के मद्देनजर भाजपा ने कल होने वाली वोटिंग से पहले आखिरी दांव चला है। भाजपा के क्षत्रिय नेताओं की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान में क्षत्रिय नेताओं ने कहा कि पुरुषोत्तम रुपाला अपने बयान पर दुख जताने के साथ ही कई बार माफी मांग चुके हैं।

भाजपा के क्षत्रिय नेताओं ने कहा कि जब रुपाला कई बार माफी मांग चुके हैं तो क्षत्रिय समाज के लोगों को भी क्षमा वीरस्य भूषणम (क्षमा बहादुरों का गुण है) वाली भावना दिखानी चाहिए। क्षत्रिय समाज को त्याग और बलिदान की गौरवशाली परंपरा दिखाते हुए राष्ट्रीय हित में उदारता बरतनी चाहिए।

पीएम मोदी को मजबूत बनाने की अपील

इन नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए कामों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शक्ति बनने जा रहा है। इसलिए हमें देश और सनातन धर्म की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ा रहे हैं और ऐसे में हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है कि हम उनके हाथों को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि देश और गुजरात के विकास में क्षत्रिय समाज की अहम हिस्सेदारी है। समाज के लोगों को आगे बढ़कर भाजपा को समर्थन देना चाहिए।

क्षत्रिय नेताओं की ओर से यह बयान इसलिए दिलाया गया है क्योंकि गुजरात में क्षत्रिय समाज के लोगों ने कई जगह जनसभाएं करके भाजपा को वोट न देने की बात कही थी। भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किए गए थे।

इन क्षत्रिय नेताओं ने जारी किया बयान

बयान जारी करने वालों में भाजपा से जुड़े कई बड़े क्षत्रिय नेता शामिल हैं। भाजपा को वोट देने की अपील करने वाले इन क्षत्रिय नेताओं में भूपेन्द्र सिंह चुडासमा, आईके जाडेजा, प्रदीप सिंह जाडेजा, मांधाता सिंह जाडेजा, केसरी देवसिंह झाला, बलवंत सिंह राजपूत, जयद्रथ सिंह परमार, महेंद्र सिंह सरवैया, किरीट सिंह राणा, धर्मेंद्र सिंह जाडेजा, सीके राउलजी, अरुण सिंह राणा, वीरेंद्र सिंह जाडेजा और प्रद्युम्न सिंह जडेजा शामिल हैं।

Tags:    

Similar News