Gorakhpur: बसपा को नहीं मिल रहे टिकाऊ और जिताऊ प्रत्याशी, बार-बार चेहरा बदलने के पीछे क्या है रणनीति!

Gorakhpur News: संतकबीर नगर में सबसे पहले मोहम्मद आलम को बसपा प्रत्याशी घोषित किया गया। कुछ दिनों बाद ही सैयद दानिश को मैदान में उतार दिया गया।

Update: 2024-05-02 04:53 GMT

बसपा की प्रमुख मायावती  (photo: social media )

Gorakhpur News: गोरखपुर-बस्ती मंडल की नौ लोकसभा सीटों पर बसपा को टिकाऊ और जिताऊ प्रत्याशी नहीं मिल रहे हैं। इसी का नतीजा है कि बार-बार प्रत्याशियों के चेहरों को बदला जा रहा है। संतकबीरनगर और डुमरियागंज में बसपा ने एक बार फिर घोषित प्रत्याशियों को बिठा कर नये चेहरों को उतार दिया है। वहीं देवरिया और कुशीनगर में अभी बसपा ने प्रत्याशी नहीं तय किया है।

मुस्लिम प्रभाव वाले डुमरियागंज और संतकबीरनगर में बसपा कई बार चेहरों को बदल चुकी है। संतकबीर नगर में सबसे पहले मोहम्मद आलम को बसपा प्रत्याशी घोषित किया गया। कुछ दिनों बाद ही सैयद दानिश को मैदान में उतार दिया गया। अब एक बार फिर चेहरा बदल दिया गया। बसपा ने यहां से नदीम अशरफ को चुनावी मैदान में उतारा है। इसी तरह डुमरियागंज में गोरखपुर निवासी ख्वाजा शमसुद्दीन को टिकट दिया गया था। लेकिन अब इनका टिकट काट कर मोहम्मद नदीम मिर्जा को टिकट दे दिया गया है। नदीम गोरखपुर के मूल निवासी बताए जा रहे हैं। सपा में रह चुके हैं। डुमरियागंज से भाजपा ने जगदम्बिका पाल और सपा ने पंडित हरिशंकर तिवारी के बेटे भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी को मैदान में उतारा है। वहीं बांसगांव लोकसभा सीट पर भी पहले छात्रनेता रहे श्रवण निराला को चुनावी मैदान में संदेश देकर भेजा गया। अचानक आयकर आयुक्त रहे डॉ.रामसमुझ को टिकट दे दिया गया। यहां से भाजपा के कमलेश पासवान और कांग्रेस सदल प्रसाद को टिकट दिया है। बार-बार टिकट बदलने को लेकर विपक्ष की तरफ से सवाल उठाया जा रहा है। सपा और कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि बसपा सुप्रीमो खुद की मर्जी से टिकट का बंटवारा नहीं कर रही है। उनका एजेंडा भाजपा को लाभ पहुंचाना है। यह उनके प्रत्याशियों के चेहरे और लोकसभा सीट के समीकरण से साफ हो जा रहा है।

देवरिया और कुशीनगर में बसपा को नहीं मिल रहे चेहरे

देवरिया और कुशीनगर में भाजपा के साथ ही सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशियों का ऐलान हो चुका है। लेकिन यहां से बसपा को जिताऊ चेहरा नहीं मिल रहा है। सलेमपुर लोकसभा सीट पर बसपा ने भीम राजभर को उतरा है। बसपा के पूर्व अध्यक्ष भीम राजभर को पहले आजमगढ़ से टिकट दिया था। बता दें कि बसपा ने गोरखपुर से जावेद सिमनानी के रूप में नया चेहरा मैदान में उतारा है। महराजगंज में बसपा ने मौसमे आलम को टिकट दिया है। वहीं बस्ती में बसपा ने भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रहे दयाशंकर मिश्र को मैदान में उतारा है।

Tags:    

Similar News