Surat Lok Sabha: रास न आई सूरत में BJP की निर्विरोध जीत! कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, की ये मांग

Surat Lok Sabha Election Result: सूरत में भाजपा की निर्विरोध जीत की भी शियकात कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई है, साथ ही आयोग से इस चुनाव को स्थगित करने की मांगी की है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-04-22 13:40 GMT

Surat Lok Sabha Election Result (सोशल मीडिया) 

Surat Lok Sabha Election Result: कांग्रेस ने सोमवार को भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग में 16 शिकायतें दर्ज कराई हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार के दौरान संपत्ति बांटने वाला भाषण और गुजरात से भाजपा उम्मीदवार की निर्विरोध जीत शामिल है। अभिषेक मनु सिंघवी के नेतृत्व में कांग्रेस एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पहुंचा। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से कहा कि प्रधानमंत्री ने एक चुनावी रैली में जो बयान दिया है, वह विभाजनकारी और दुर्भावनापूर्ण है, जोकि चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन करता है।

17 में 5-6 शिकायतों पर हुई विस्तार से चर्चा

शिकायत दर्ज कराने के बाद चुनाव आयोग भवन के बाहर अभिषेक मनु सिंघवी ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि भाजपा और पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग से 17 शिकायतें दर्ज करवाईं। इसमें मैंने केवल 5-6 पर विस्तार से चर्चा की है। महत्वपूर्ण शिकायत इस सरकार के किसी भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अत्यंत आपत्तिजनक टिप्पणियों से संबंधित है। दुर्भाग्य से हमने जो बयान उद्धृत किया है वह गंभीर, हास्यास्पद रूप से आपत्तिजनक है...हम उनसे (पीएम मोदी) हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं कि वे इस बयान को वापस लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक समुदाय का नाम लिया है, धर्म के बारे में स्पष्ट रूप से बात की है। उन्होंने सांप्रदायिक और समुदाय के बारे में स्पष्ट रूप से बात की है, जो कि स्पष्ट रूप से धारा 123 का उल्लंघन करता है। ऐसा करने वाले व्यक्ति की स्थिति की परवाह किए बिना, उचित कार्रवाई की जाएगी किसी भी अन्य मामले में, शीघ्र ही पालन किया जाएगा।

संविधान की अस्मिता पर आघात

कांग्रेस नेता सिंघवी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने बयान में मंगल सूत्र का जिक्र किया। पीएम ने भारतीय संविधान की अस्मिता पर आघात किया है। संविधान कहता है कि धर्मनिरपेक्षता हमारे संविधान के मूल ढांचे का अभिन्न अंग है। अब आयोग की जिम्मेदारी है कि कार्रवाई करे, देश की गरिमा से जुड़ा हुआ सवाल है।

सूरत का फैसला स्थगित हो

सूरत में भाजपा की निर्विरोध जीत की भी शियकात कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई है, साथ ही आयोग से इस चुनाव को स्थगित करने की मांगी की है। कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग से सूरत चुनाव स्थगित करने को कहा है। हमने चुनाव आयोग से कहा है कि सूरत में समान अवसर नहीं बन रहे हैं। हम मांग करते हैं कि सूरत में चुनाव स्थगित किए जाएं, उन्होंने कहा कि सूरत संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर ने कांग्रेस के उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन इस आधार पर रद्द किया कि उनके प्रस्तावकों ने दावा किया था कि उन्हें कुंभानी को नामांकित करने के लिए मजबूर किया गया था। इस शिकायत के बाद से प्रस्तावकों का ठिकाना पता नहीं है और यह संदेह है कि उनका अपहरण कर लिया गया है।

कल क्या कहा था मोदी ने

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राजस्थान की एक चुनावी रैली में कहा था कि अगर कांग्रेस दकेंद्र में सत्ता में आई तो वह लोगों की संपत्ति लेकर मुसलमानों को बांट देगी। पीएम ने यह बात पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के एक बयान पर हलावा देते हुए कहा। पीएम मोदी के इस बयान के बाद कांग्रेस भाजपा पर हमलावार है और वह लगातार देश में तुष्टीकरण का आरोप लगा रही है।

Tags:    

Similar News