Lok Sabha Election 2024: चुनाव ड्यूटी से गायब ‘मुर्दे’ पर दर्ज हुआ मुकदमा, दृष्टिबाधित की लगा दी चुनाव में ड्यूटी

Gorakhpur News: जिनकी मृत्यु बीमारी के कारण मार्च माह में हो चुकी है। वह चरगांवा ब्लाक के एक प्राथमिक स्कूल में तैनात थे। बावजूद शिक्षक के नाम की चुनावी में ड्यूटी लगा दी गई।

Update: 2024-05-30 02:06 GMT

चुनाव ड्यूटी से गायब ‘मुर्दे’ पर दर्ज हुआ मुकदमा  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में चुनाव ड्यूटी को लेकर अफसरों की सख्ती का अंदाजा इसी से होता है कि मुर्दे के चुनाव ड्यूटी से गायब होने पर मुकदमा दर्ज हो रहा है। इतना ही नहीं दृष्टिबाधित की भी अफसर चुनाव में ड्यूटी भी लगा रहे हैं। ड्यूटी से गैर हाजिर रहने पर उसके पास अधिकारियों के फोन पहुंच रहे हैं।

लोकसभा चुनाव में सातवें चरण में गोरखपुर में मतदान होना है। इसके लिए प्रशिक्षण शिविर में गैर हाजिर होने पर 127 शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। इन शिक्षकों की सूची में मृतक शिक्षक विजय शंकर का भी नाम है। जिनकी मृत्यु बीमारी के कारण मार्च माह में हो चुकी है। वह चरगांवा ब्लाक के एक प्राथमिक स्कूल में तैनात थे। बावजूद शिक्षक के नाम की चुनावी में ड्यूटी लगा दी गई। बिना जांच पड़ताल के उन्हें प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने का निर्देश भी दिया गया। हाल ही में मृत्यु होने से इसकी जानकारी पूरे विभाग को है। इतना ही नहीं चरगांवा ब्लाक के एक प्राइमरी स्कूल में तैनात दृष्टिबाधित सहायक शिक्षक प्रवीन कुमार यादव की चुनाव में ड्यूटी लगा दी गई।

साफ्टवेयर की चूक मान रहे अधिकारी

बीएसए रमेन्द्र कुमार सिंह विभाग की गलती मानने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि निर्वाचन आयोग को चुनाव में ड्यूटी के लिए शिक्षकों एवं कर्मचारियों की सूची फरवरी माह में भेजी गई थी। इस तरह का कोई भी सॉफ्टवेयर नहीं है, जिससे सूची भेजने के दौरान ही मृतक या दिव्यांगों की पहचान की जा सके। मामलों को गंभीरता से देख सूची से नाम बाहर किया जा रहा है।

200 गाड़ी मालिकों पर मुकदमा

चुनाव ड्यूटी को लेकर आरटीओ विभाग ने गोरखपुर में 1800 वाहनों का अधिग्रहण किया है। 200 छोटे वाहनों को छोड़कर सभी वाहन गोरखपुर विवि परिसर एवं चंपा देवी पार्क में खड़े हो गए हैं। एआरटीओ अरुण कुमार ने बताया कि अब भी जो 200 वाहन निर्धारित स्थल पर नहीं पहुंचे हैं, उनके स्वामियों पर केस दर्ज होगा।

Tags:    

Similar News