Election Result 2024: कहीं नायडू और नीतीश कुमार ना कर दें कोई खेला, PM मोदी और अमित शाह हुए सक्रिय, शरद पवार NDA में सेंध लगाने में जुटे

Lok Sabha Election Result 2024: एनडीए में शामिल दो प्रमुख नेताओं नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-04 09:40 GMT

Election Result 2024  (photo: social media )

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के रुझानों में भाजपा को भारी झटका लगा है। पार्टी की ओर से 400 पार का नारा दिया गया था मगर रुझानों के मुताबिक एनडीए को अभी तक 300 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। दूसरी ओर इंडिया गठबंधन 225 सीटों पर पहुंच चुका है। भाजपा करीब 240 सीटों पर आगे चल रही है और अपने दम पर सरकार बनाने के आंकड़े से दूर है। ऐसी स्थिति में एनडीए में शामिल दो प्रमुख नेताओं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है।

नायडू से पीएम मोदी और शाह ने की बातचीत

बिहार और आंध्र प्रदेश में एनडीए का प्रदर्शन अच्छा रहा है। चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश में काफी ताकतवर बनकर उभरे हैं और ऐसे में भाजपा उन्हें अपने साथ मिलाए रखने में जुट गई है। चंद्रबाबू नायडू पहले एनडीए में ही थे मगर बीच में उन्होंने अपनी राहें अलग कर ली थीं। लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर उन्होंने एनडीए का दामन थामा था।

भाजपा के जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से चंद्रबाबू नायडू से बातचीत की गई है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह ने उनसे फोन पर संपर्क साधा है। दोनों नेताओं ने आंध्र प्रदेश में शानदार प्रदर्शन पर नायडू को बधाई दी है।

नीतीश कुमार की भूमिका भी हुई महत्वपूर्ण

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की भूमिका अब काफी महत्वपूर्ण हो गई है। राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी का कहना है कि अब चाचा और भतीजा एक बार फिर एक साथ आ सकते हैं। राजद नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी हाल में बयान दिया था कि 4 जून के बाद नीतीश कुमार कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।

नीतीश कुमार कल दिल्ली के दौरे पर पहुंचे थे और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। गृह मंत्री अमित शाह से भी उनकी मुलाकात होने वाली थी मगर बाद में शाह से फोन पर बातचीत के करके नीतीश पटना रवाना हो गए थे। ऐसे में नीतीश कुमार के भावी कदमों पर भी सबकी निगाहें लगी हुई है।

शरद पवार एनडीए में सेंधमारी में जुटे

इस बीच एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने भी विपक्षी गठबंधन के लिए बैटिंग शुरू कर दी है। जानकार सूत्रों का कहना है कि शरद पवार चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार और नवीन पटनायक से संपर्क साधने में जुट गए हैं। शरद पवार को सियासी खेलों का माहिर खिलाड़ी माना जाता रहा है और अब उन्होंने दिल्ली में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनाने के लिए सक्रिय भूमिका निभानी शुरू कर दी है। अब यह देखने वाली बात होगी कि शरद पवार अपनी इस मुहिम में कहां तक कामयाब हो पाते हैं।

Tags:    

Similar News