इंदौर में भी 'सूरत कांड', कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने वापस लिया नामांकन, बीजेपी में हुए शामिल

Lok Sabha Election 2024: गुजरात की तरह मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इंदौर लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-04-29 07:22 GMT

Akshay Kanti Bam join BJP  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के साथ गुजरात की तरह मध्य प्रदेश में भी खेला हो गया। इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। यही नहीं इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गए। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इसकी जानकारी दी है।

कैलाश विजयवर्गीय ने अक्षय बम के साथ सेल्फी शेयर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में भाजपा में स्वागत है। बता दें कि इंदौर लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए 25 अप्रैल तक नामांकन भरे गए थे। नाम वापसी के लिए 29 अप्रैल आखिरी तारीख थी। इससे पहले कांग्रेस को कुछ खबर लग पाती तब तक कैलाश विजयवर्गीय ने इस ऑपरेशन को अंजाम दे दिया और सूरत की तरह इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी मैदान से बाहर हो गए। सूरत में तो कांग्रेस उम्मीदवार का पर्चा रद्द हो गया था, लेकिन इंदौर के कांग्रेस प्रत्याशी ने न केवल अपना नामांकन वापस लिया बल्कि वे बीजेपी में शामिल भी हो गए। इंदौर में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 13 मई को होना है। और मतगणना 4 जून को संपन्न होगी।

प्रॉपर्टी 57 करोड़ पर नहीं है कोई कार

बता दें कि इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने 24 अप्रैल को ही अपना नामांकन दाखिल किया था। हलफनामे में बम ने अपनी कुल प्रॉपर्टी 57 करोड़ रुपए बताई। खास बात यह है कि कांग्रेस उम्मीदवार के कोई कार नहीं है। वह 14 लाख रुपए की घड़ी पहनते हैं। अक्षय कांति बम के पास चल संपत्ति 8.50 करोड़ रुपए तो अचल संपत्ति 46.78 करोड़ रुपए है। पेशे से बिजनेमैन बम की सालाना आय 2.63 करोड़ है। साथ ही 41 किलो चांदी व 275 ग्राम सोना भी रखते हैं।

पत्नी के पास 21 करोड़ की प्रॉपर्टी

अक्षय कांति बम की पत्नी रिचा बम के पास 3 किलो सोने और 9.3 किलो चांदी है। वह कुल 21 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं। पूरे बम परिवार के पास पत्नी और दो बच्चों सहित कुल 78 करोड़ की संपत्ति है।

स्कूलिंग CBSE बोर्ड से 

अक्षय कांति बम की पढ़ाई इंदौर के डेली कॉलेज से सीबीएसई बोर्ड से हुई है। फिर मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से उन्होंने बीकॉम किया। इसके बाद इंदौर के पीएमबी आर्ट एंड लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की। बम ने कानून शिक्षा के बाद श्री वैष्णव इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर से एमबीए और पिलानी की श्रीधर यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट में पीएचडी की है।

लेनदारी और देनदारी

अक्षय कांति बम ने 3.63 करोड़ का खुद और 3.45 करोड़ का पत्नी के नाम पर ऋण लिया है। जबकि पत्नी को अक्षय ने 74 लाख और पिता को 10 लाख का ऋण दे रखा है। बम के पास एक रियल स्टेट फर्म में 2.63 करोड़ की लेनदारी है। इंदौर के तिलक नगर स्थित पत्रकार कॉलोनी वाले मकान में हिस्सेदारी है।

BJP कैंडिडेट पर कांग्रेस प्रत्याशी से 28 गुना कम संपत्ति

वहीं, बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले इंदौर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद शंकर लालवानी पर ही भरोसा जताया है और उन्हें ही फिर से मैदान में उतारा है। लालवानी के पास 1.95 करोड़ की प्रॉपर्टी है।

Tags:    

Similar News