Election 2024: कांग्रेसी नेता बता रहे राहुल को पीएम चेहरा, अखिलेश ने रणनीति करार दिया

Lok Sabha Election 2024: बघेल ने रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में राहुल गांधी के लिए वोट मांगते हुए कहा कि वहां के लोग अब देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करने जा रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-05-17 09:11 GMT

Rahul Gandhi , Akhilesh Yadav (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी व रायबरेली में भी मतदान होगा। रायबरेली में कांग्रेस ने जीत के लिए राहुल के लिए पीएम पद का दांव चला है और इंडिया अलायन्स के सहयोगी दल समाजवादी पार्टी ने इसे रणनीति का हिस्सा करार दे दिया है। अभी तक कभी भी घोषित तौर पर राहुल गाँधी को पीएम चेहरा नहीं कहा गया था और इंडिया अलायन्स में तय हुआ था कि जनादेश मिलने पर पीएम का चयन सहयोगी दल मिलकर करेंगे।

क्या हुआ रायबरेली में?

ख़बरें हैं कि पिछले कई दिनों से रायबरेली में कांग्रेसी नेता राहुल गांधी को भावी पीएम के तौर पर प्रोजेक्ट करके वोट मांग रहे हैं। खास तौर पर रायबरेली के पर्यवेक्षक और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल कह रहे हैं कि आप सिर्फ सांसद नहीं, देश का पीएम चुन रहे हैं। बघेल ने रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में राहुल गांधी के लिए वोट मांगते हुए कहा कि वहां के लोग अब देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा - इंदिरा गांधी के बाद, अब, लोगों के पास इस निर्वाचन क्षेत्र से एक पीएम चुनने का मौका है। लोग इसके गवाह बनेंगे और इसमें योगदान देंगे।

दूसरी तरफ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की एक प्रेसवार्ता में गठबंधन के पीएम पद पर राहुल की दावेदारी को लेकर सवाल हुआ। खरगे की उपस्थिति में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने इस मसले को इंडिया अलायन्स की रणनीति का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा – मैं कुछ भी खुलासा नहीं करूंगा, यह हमारी रणनीति का हिस्सा है। वहीँ, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि गठबंधन चुनाव बाद अपना नेता चुनेगा।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी इंडिया अलायन्स के तहत मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। अब तक, लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गठबंधन की सरकार बनने पर इंडिया अलायन्स ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी पसंद की घोषणा नहीं की है। राहुल गांधी ने पहले कहा था कि विपक्ष का गठबंधन आम चुनाव जीतने के बाद अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला करेगा।

Tags:    

Similar News