चीन से जमीन वापस, बिजली फ्री शिक्षा मुफ्त, किसानों की फसल MSP पर खरीद, केजरीवाल ने दी देश को 10 गारंटी

Kejriwal 10 Guarantees: सीएम केजरीवाल ने रविवार आप के राष्ट्रीय कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 'केजरीवाल 10 गारंटी' की घोषणा की।

Report :  Viren Singh
Update:2024-05-12 14:04 IST

Kejriwal 10 Guarantees (सोशल मीडिया)  

Kejriwal 10 Guarantees: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से ‘केजरीवाल की 10 गारंटी' की घोषणा की। अपनी इस 10 गारंटी में केजरीवाल ने देश वासियों से वादा किया है कि इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर इन गारंटियों को पूरा किया जाएगा। केजरीवाल की इन गारंटियों ने मुफ्त बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य, मोहल्ला क्लीनिक जैसे कई चीजें शामिल हैं। केजरीवाल ने कहा कि मेरी गिरफ्तारी के कारण लोकसभा चुनाव में 'केजरीवाल की 10 गारंटी' की घोषणा करने में देरी हुई। आजकल देश में मोदी की गारंटी चल रही है, लेकिन आज तक मोदी की गारंटी पूरी नहीं हुई है। अब यह जनता हो तय करना है कि उसको मोदी की गारंटी पर विश्वास करना या केजरीवाल की गारंटी पर।

प्रेस वार्ता के जरिए की गारंटी की घोषणा

सीएम केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित आप के राष्ट्रीय कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 'केजरीवाल 10 गारंटी' की घोषणा की। केजरीवाल ने देश में इस वक्त मोदी की गारंटी की दौर चल रहा है, लेकिन पीएम मोदी ने अपनी किसी भी एक गारंटी को पूरा नहीं किया है। उन्होंने 15 लाख रुपये खाते में देने की गारंटी दी थी, जो नहीं हुआ। उन्होंने कहा दो करोड़ रोजगार देंगे, वह भी नहीं हुआ। स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करके किसानों को फसलों के दाम दिए जाएंगे और 2022 तक किसानों की इनकम डबल हो जाएगी, यह भी नहीं हुआ। 100 स्मार्ट सिटी की मोदी जी गारंटी दी थी। लेकिन उन्होंने एक भी गांरटी पूरी नहीं की। उन्होंने कहा कि अब जनता को विश्वास करना है कि उसको मोदी की गारंटी चाहिए या फिर केजरीवाल की। हमने बिजली मुफ्त करने की गांरटी दी, स्कूल शानदार की गारंटी दी, मोहल्ला क्लिनिक खोलने का वादा किया था, वो हमने पूरा किया।

सरकार बनाने पर इनका पूरा किया जाएगा

उन्होंने कहा कि समय अधिक नहीं होने की वजह से मैं इन गारंटी पर ज्यादा लोगों से चर्चा नहीं कर सका, लेकिन मैं यह गारंटी लेता हूं कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने पर केजरीवाल की 10 गारंटी को पूरा किया जाएगा। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ये गारंटी लागू हो। उन्होंने कि मोदी जी ने गारंटी दी है, उनकी इन गारंटी को कौन पूरा करेगा। वो भी नहीं पता क्योंकि वह 75 साल की उम्र में रिटायर हो रहे हैं। केजरीवाल की गारंटी केजरीवाल पूरा करेंगे। केजरीवाल ने देश की जनता को 10 गारंटी दी हैं। केजरीवाल ने कहा कि हमारी पहली गारंटी यह है कि हम देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे। देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है, लेकिन उपयोग केवल 2 लाख मेगावाट है। हमारे पास मांग से अधिक बिजली है। हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है, हम देश में भी करेंगे। हम सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे। इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, हम व्यवस्था कर सकते हैं।

मुफ्त शिक्षा और उत्तम इलाज

दिल्ली के सीएम ने कहा कि हमारे सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है। हमारी दूसरी गारंटी यह है कि हम सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे। इसके लिए 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी। इसमें राज्य सरकारें 2.5 लाख करोड़ रुपये देंगी और केंद्र सरकार 2.5 करोड़ रुपये देगी।  हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है। हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे। हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा। इस देश में पैदा होने वाले हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज मिलेगा। हालांकि बीमा के आधार पर इलाज की व्यवस्था नहीं होगी, क्योंकि यह एक बड़ा घोटाला है। खर्च स्वास्थ्य देखभाल पर किया जाएगा। हमारी चौथी गारंटी में चीन से जमीन वापस लेना शामिल है। हमारे देश की जितनी भी जमीन पर चीन ने कब्जा किया है, उसे कब्जा मुक्त कराएंगे। सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी। आज सेना को रोका जा रहा है। हम अग्निवीरों की नौकरी पक्की करेंगे, यह योजना सेना के लिए हानिकारक है।

किसानों और व्यापारियों के लिए गारंटी 

आप राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि केजरीवाल की छठी गारंटी किसानों को लेकर है। किसानों के सभी फसलों पर स्वामीनाथन कमेटी की शिफारिश के अनुसार दाम मिलेगा। केजरीवाल ने सातवीं गांरटी दी कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाया जाएगा। केजरीवाल की आठवीं गारंटी में रोजगार का वादा है। सीएम ने कहा कि एक साल के अंदर देश में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा। आप राष्ट्रीय संयोजक की नौवीं गांरटी में देश को भ्रष्टाचार मुक्त को लेकर है, जबकि दसवीं गारंटी में जीएसटी का सरलीकरण को लेकर है। उन्होंने कहा कि जीएसटी में हम ऐसी व्यवस्था करेंगे, जिससे व्यापारी खुलकर व्यापार कर सकेंगे।



Tags:    

Similar News