Election Results : चुनावी नतीजों के बाद INDIA गठबंधन के नेता दिल्ली में जुटेंगे, ये है नई रणनीति

Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव समाप्त हो गया है, अब सभी को नतीजे का इंतजार है। हालांकि इससे पहले आए सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत के जादुई आंकड़े से अधिक सीटें मिलने का अनुमान है यानी तीसरी बार फिर से नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-06-03 15:09 GMT

Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव समाप्त हो गया है, अब सभी को नतीजे का इंतजार है। हालांकि इससे पहले आए सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत के जादुई आंकड़े से अधिक सीटें मिलने का अनुमान है यानी तीसरी बार फिर से नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद है। वहीं, विपक्ष यानी INDIA गठबंधन का दावा है कि उसे 295 से अधिक सीटें मिल रहीं हैं। वह भी अपनी दावेदारी ठोंक रहा है। इस बीच कांग्रेस ने फोन करके INDIA गठबंधन को नेताओं को मतगणना के बाद दिल्ली पहुंचने के लिए कहा गया है।

कांग्रेस पार्टी ने INDIA गठबंधन में शामिल सभी नेताओं को दिल्ली बुलाया है। माना जा रहा है कि इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी बुलावा भेजा गया है, वह इस बार बैठक में शामिल हो सकती हैं, क्योंकि उनका सकारात्मक रूख सामने आया है।

आगे की बनेगी रणनीति

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव के नतीजों के बाद INDIA गठबंधन की बैठक में आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा। कहा जा रहा है कि यदि गठबंधन की उम्मीदों के आधार पर सीटें आईं तो अगले विकल्प पर चर्चा की जाएगी। यदि उम्मीद के हिसाब से सीटें नहीं मिली तो अन्य विकल्पों पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि  INDIA गठबंधन की सीटें कम हुई तो चुनाव आयोग की भूमिका पर भी सवाल खड़े करने पर विचार किया जाएगा। इसके ही साथ गठबंधन के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस, प्रदर्शन और राष्ट्रपति से मुलाकात भी कर सकते हैं।

पहले भी हो चुकी बैठक

लोकसभा चुनाव के सातों चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद भी दिल्ली में INDIA गठबंधन के नेताओं ने बैठक की थी। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिार्जुन खड़गे सहित कई नेताओं ने गठबंधन को 295 सें अधिक सीटें मिलने का दावा किया था। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं से यह भी कहा गया था कि मतगणना के समय सभी हाॅल से बाहर न निकले, प्रमाणपत्र तक इंतजार करें। वहीं, इस बीच कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने भी कहा है कि हमें इंतजार करना होगा, चुनाव परिणाम एग्जिट पोल से अलग होंगे।

Tags:    

Similar News