Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को झटके पर झटका, अब डमी प्रत्याशी की याचिका खारिज

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के बीच उठा पटक जारी है। इस बीच इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस के डमी प्रत्याशी की याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-30 14:05 GMT

सोनिया गांधी- राहुल गांधी : Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव - 2024 के लिए दूसरे चरण का चुनाव सम्पन्न हो गया है। तीसरे चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के बीच उठा पटक जारी है। इस बीच कांग्रेस पार्टी को एक और बड़ा झटका लगा है। अब इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस के डमी प्रत्याशी की याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। बता दें कि इसी इंदौर सीट पर कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी ने अपना नाम वापस ले लिया था, इसके बाद डमी प्रत्याशी ने हाईकोर्ट का रुख किया था। इससे पहले गुजरात के सूरत में कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो गया था।

लोकसभा चुनाव के लिए इंदौर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया था, इसके बाद डमी प्रत्याशी मोती लाल पटेल ने हाईकोर्ट का रूख किया था। उन्होंने अपनी याचिका में कहा था कि नियम के अनुसार यदि कांग्रेस प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले लेता है या निरस्त हो जाता है तो डमी प्रत्याशी को अधिकृत माना जाता है। कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी अक्षय बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है तो उन्हें कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने का अधिकार है।

मोती लाल पटेल: Photo- Social Media


कोर्ट ने ट्रेन के टिकट का दिया हवाला

कोर्ट ने मोती लाल पटेल की याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि ट्रेन के टिकट का हवाला देते हुए कहा कि यदि टिकट वेटिंग लिस्ट की है और वह कन्फर्म नहीं होती है तो वह अपने आप कैंसिल हो जाती है। ऐसे में यात्री को एक जनरल टिकट भी लेकर चलना चाहिए, ताकि वह बिना जुर्माने के यात्रा कर सके। यही नहीं, कोर्ट ने कहा कि आप इसे लेकर चुनाव आयोग के पास जा सकते हैं।

बीजेपी में हो गए शामिल

बता दें कि इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम ने सोमवार (29 अप्रैल, 2024) को नामांकन वापस ले लिया था। जब वह नामांकन वापस लेने के लिए कलक्ट्रेट गए थे, तब उनके साथ बीजेपी विधायक मेंदोला थे। इसके बाद वह कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। उनके भाजपा में शामिल से राजनीतिक दलों में घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को डरा धमका रही है, जिससे वह अन्य दलों को छोड़कर उनके साथ शामिल हो रहे हैं।

Tags:    

Similar News