Lok Sabha Gautambudh Nagar: यहां घर बैठे वोट डालेंगे मतदाता, घर पहुंचेगी निर्वाचन टीम

Lok Sabha Gautambudh Nagar: वोट लेने के लिए निर्वाचन आयोगी की टीम मतदाताओं के घर पहुंचेगी। 85 वर्ष की उम्र पार कर चुके मतदाता अगर बूथ नहीं पहुंचे तो टीम मतदाता के घर चली जाएगी।

Written By :  Seema Pal
Update: 2024-04-13 14:12 GMT

Pic - Social Media

Lok Sabha Gautambudh Nagar: लोकसभा चुनाव-2024 में इस बार पहली बार घर बैठे मतदाता वोट डाल सकेंगे। वोट लेने के लिए निर्वाचन आयोगी की टीम मतदाताओं के घर पहुंचेगी। 85 वर्ष की उम्र पार कर चुके मतदाता अगर बूथ नहीं पहुंचे तो मतदान टीम मतदाता के घर चली जाएगी। मतदान टीम इन मतदाताओं का वोट उनके घर पर लेगी।

ये मतदाता घर से डालेंगे वोट

दरअसल, उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के कई क्षेत्रों में पोस्टल बैलेट मतदान की व्यवस्था की गई है। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्र में बुजुर्ग मतदाताओं के पहुचने की असमर्थता को ध्यान में रखते हुए घर पर वोट डालने की व्यवस्था की है। दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के वोटर्स का मत लेने के लिए निर्वाचन आयोग एक टीम नियुक्त कर रहा है। यह निर्वचान टीम मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से उनका वोट लेगी। इस दौरान अगर वोटर किसी कारण घर पर नहीं मिलता है तो आयोग दोबारा टीम को उनके घर भेजेगी।

चुनाव में बुजुर्गों की भी होगी भागीदारी

निर्वाचन आयोग ने यह फैसला इसलिए किया है क्योंकि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट की खुर्जा व सिकंद्राबाद विधानसभा क्षेत्र में 40 प्रतिशत मतदाता ऐसे हैं जो या तो 85 वर्ष की आयु पार चुके हैं या फिर दिव्यांग हैं। ये मतदाता वोट डालने बूथ पर नहीं पहुंच पाते हैं। मतदान में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाओं की भागीदारी बनाने के लिए निर्वाचन टीम इनका मत इनके घर जाकर लेगी। पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की तैयारियां आयोग ने पूरी कर ली हैं।

घर पर वोटिंग की होगी वीडियोग्राफी

चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से वोटिंग कराने के लिए 20 टीमें बनाई हैं। मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलट से मतदान कराने के लिए आज निर्वाचन आयोगी की टीम ने विकास भवन सभागार में कर्मियों को ट्रेनिंग दी। जब निर्वाचन टीम मतदाताओं का वोट लेने उनके घर जाएगी तो इस दौरान वोटिंग की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। आयोग ने इसके निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही मतदान कराने वाली टीम में चुनाव अधिकारी, पीठासीन, माइक्रो, ऑब्जर्वर के साथ पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे। मतदान कराने वाली टीम को मतदाताओं का ब्यौरा उपलब्ध कराएगा, जिसमें मतदाता के घर का पता दर्ज होगा।

15,16 अप्रैल को होगा मतदान

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार ने बताया कि सिकंद्राबाद व खुर्जा क्षेत्र, गौतमबुद्ध नगर, जेवर व दादरी निर्वाचन क्षेत्र में 15 और 16 अप्रैल को मतदान होना है। 15 अप्रैल को अगर कोई बुजुर्ग या दिव्यांग मतदान के लिए बूथ पर नहीं पहुचता है तो टीम उसका वोट लेने तुरंत मतदाता के घर जाएगी। अगर उस दिन मतदाता घर पर मौजूद नहीं मिला तो 16 अप्रैल को टीम फिर से मतदाता के घर जाएगी।

Tags:    

Similar News