Lok Sabha Election 2024: UCC का वादा, सस्ती रसोई गैस और 3 करोड़ नए घर... BJP के संकल्प पत्र में लाभार्थियों पर फोकस

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी यह संकल्प पत्र स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी मुख्यालय से जारी किया। जिसमें कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं, जिसकी गारंटी स्वयं पीएम मोदी ने ली है।

Update:2024-04-14 09:08 IST

PM Modi (Pic:Social Media)

BJP Manifesto 2024 Loksabha Election: 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र यानी घोषणा पत्र रविवार को जारी कर दिया। संकल्प पत्र में पांच सालों में जो कार्य किए जाएंगे उसकी रूप रेखा तय की गई है। बीजेपी का यह संकल्प पत्र स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के मुख्यालय में जारी किया। संकल्प पत्र में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं, जिसकी गारंटी स्वयं पीएम मोदी ने ली है। पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणापत्र का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर कहा, यह मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी। 

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज बहुत ही शुभ दिन है। देश के कई राज्यों में इस समय नववर्ष का उत्साह है। आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी माँ कात्यायनी की पूजा करते हैं और माँ कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए है। ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है। इसके साथ सोने में सुहागा, आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है। ऐसे पावन समय में आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है। मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।" 


भाजपा ने घोषणापत्र की सूचिता को फिर स्थापित किया है 

पीएम मोदी ने कहा, "पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का बहुत इंतजार रहता है। इसका एक बड़ा कारण है। 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। भाजपा ने घोषणापत्र की सूचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ, युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब, किसान, इन सभी को सशक्त करता है। इस संकल्प पत्र में अवसरों की मात्रा और अवसरों की गुणवत्ता पर जोर दिया गया है।"

मुफ्त राशन योजना अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बीते वर्षों में करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाने का काम मुद्रा योजना ने किया है। इस सफलता को देखते हुए भाजपा ने एक और संकल्प लिया है। अब तक मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख रुपये हुआ करती थी। अब भाजपा ने इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का इरादा किया है।' पीएम मोदी ने कहा, 'यह मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी।' उन्होंने कहा, जिनको किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी पूजता है। यही सबका साथ, सबका विकास का भाव है और यही भाजपा के संकल्प पत्र की आत्मा है। भाजपा ने ट्रांसजेंडर साथियों को भी अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया है।"

70 से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने की गारंटी

पीएम मोदी ने कहा कि अब हमने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

पूरे देश में चलाई जाएंगी बुलेट ट्रेन

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार करने का वादा किया है। इन ट्रेनों के तीन मॉडल देश में संचालित होंगे, जिनमें वंदेभारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो शामिल होंगी। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का काम लगभग पूरा होने वाला है। उत्तर भारत में भी बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। साथ ही दक्षिण भारत और पूर्वी भारत में भी बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी।

बीजेपी सरकार ने चार करोड़ गरीबों को घर बनाकर दिए

पीएम मोदी ने कहा, भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।‘

ट्रांसजेंडर्स को भी आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र‘ जारी होने पर कहा, ‘जिनको किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी पूजता है। यही सबका साथ, सबका विकास का भाव है और यही भाजपा के संकल्प पत्र की आत्मा है। भाजपा ने ट्रांसजेंडर साथियों को भी अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया है।

भाजपा के संकल्प पत्र की बड़ी बातें

संकल्प पत्र में 14 गारंटियां दी गई हैं। इनमें से कुछ हैं...

- सभी को स्वास्थ्य बीमा

- सीमा पार घुसपैठ पर नकेल

- मछुआरों के लिए बीमा योजना

- सभी को पक्का घर देने का वादा

भारत के चार मजबूत स्तंभों पर फोकस

घोषणापत्र जारी करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का बहुत इंतजार रहता है। इसका एक बड़ा कारण है। 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। भाजपा ने घोषणापत्र की सूचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ, युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब, किसान, इन सभी को सशक्त करता है। इस संकल्प पत्र में अवसरों की मात्रा और अवसरों की गुणवत्ता पर जोर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भाजपा के संकल्प पत्र को पांच लाख सुझावों के आधार पर बनाया गया है। इसकी थीम मोदी की गारंटीः विकसित भारत 2047 होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति बनाई गई थी। इसी समिति ने भाजपा के इस घोषणापत्र को तैयार किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समिति की संयोजक हैं।

अत्यधिक गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हो गई है

इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड़्डा ने कहा, 60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव सशक्त होंगे या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा। लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा दिया गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है। भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हो गई है।

हमने देशवासियों से किया हुआ हर वादा पूरा किया है

वहीं इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने देशवासियों से किया हुआ हर वादा पूरा किया है। चाहें 2014 का संकल्प पत्र हो या 2019 का घोषणापत्र हो। पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने अपने हर संकल्प को पूरा किया है। जब पीएम मोदी के नेतृत्व में हम 2014 का चुनाव लड़ने जा रहे थे तो उस समय मैं पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष था। पीएम मोदी के आग्रह को ध्यान में रखते हुए पार्टी का जो संकल्प पत्र तैयार किया गया था, उसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया था कि जो भी संकल्प हम देश के सामने रखें उसे हम पूरा करें। मुझे ये कहते हुए प्रसन्नता है कि 2019 में जो भी संकल्प हमने लिए आज 2024 तक उन सबको पूरा करने में हमने कामयाबी हासिल की है।


Tags:    

Similar News