Lok Sabha Election: काशी में PM मोदी के प्रस्तावक होंगे गणेश्वर शास्त्री,रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का निकाला था मुहूर्त

Lok Sabha Election: पीएम मोदी के नामांकन की तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को वाराणसी पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-05-12 06:53 GMT

Lok Sabha Election ( Social Media Photo)

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उम्मीदवार होने के कारण उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय सीट को देश की सबसे हॉट सीट माना जा रहा है। इस लोकसभा क्षेत्र में आखिरी चरण में एक जून को मतदान होना है और नामांकन की आखिरी तारीख 14 मई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आखिरी दिन 14 मई को इस सीट पर अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसके पहले वे 13 मई को वाराणसी में भव्य रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाएंगे। 2014 और 2019 की तरह 2024 में भी प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावकों लेकर खूब माथापच्ची की जा रही है।

पीएम मोदी के नामांकन की तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को वाराणसी पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के चार प्रस्तावकों के नाम तय कर दिए हैं। इनमें सबसे पहला नाम अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकालने वाले काशी के प्रकांड वैदिक विद्वान आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ का है। आचार्य द्रविड़ ने ही राम मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास के अलावा काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण का भी मुहूर्त निकाला था।


शाह और योगी ने लिया तैयारियों का जायजा

काशी में 14 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के लिए जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। नामांकन को बिग इवेंट बनाने के लिए भाजपा नेता और कार्यकर्ता जोर-जोर से जुटे हुए हैं। इसमें दह लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी है।गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को पीएम मोदी के नामांकन की तैयारी का जायजा लेने वाराणसी पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के प्रस्तावकों के नामों पर भी गहराई से मंथन किया गया।


आचार्य गणेश्वर शास्त्री के नाम पर मुहर

जानकारों के मुताबिक गृह मंत्री शाह ने मोदी के चार प्रस्तावकों के नामों पर सहमति दे दी है। इनमें सबसे प्रमुख नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ का है। भाजपा से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री शाह ने शनिवार को महमूरगंज स्थित प्रधानमंत्री के केंद्रीय चुनाव कार्यालय में पार्टी की कोर कमेटी के साथ प्रस्तावित 26 नामों पर चर्चा की। इसी दौरान आचार्य शास्त्री के नाम पर मुहर लगाई गई है।


पीएम मोदी के अन्य प्रस्तावक

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी के अन्य प्रस्तावकों के भी नाम तय कर दिए गए हैं। पीएम मोदी के नामांकन का दूसरा प्रस्तावक माझी समाज से हो सकता है। तीसरे प्रस्तावक के रूप में पद्मश्री डॉक्टर राजेश्वर आचार्य के नाम की चर्चा है। इसके साथ ही एक महिला भी पीएम मोदी की प्रस्तावक होगी। जानकारों के मुताबिक पद्मश्री डॉक्टर सोमा घोष या पद्मश्री डॉक्टर सरोज चूड़ामणि गोपाल का नाम महिला प्रस्तावक के रूप में शामिल किया जा सकता है।


कौन हैं आचार्य गणेश्वर शास्त्री

आचार्य गणेश्वर शास्त्री वैदिक और कर्मकांड विद्वान के रूप में देश-दुनिया में प्रसिद्ध हैं। वे रामघाट स्थित सांगवेद विद्यालय में रहते हैं। आचार्य शास्त्री ने ही अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकाला था। इससे पहले अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास का मुहूर्त भी आचार्य शास्त्री ने ही निकाला था।अयोध्या में भूमि पूजन और शिलान्यास के मुहूर्त पर शंका करने वालों को आचार्य शास्त्री ने शास्त्रार्थ की भी चुनौती दे दी थी। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह का शुभ मुहूर्त भी आचार्य शास्त्री ने ही निकला था।


2014 और 2019 में भी किया गया था मंथन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के प्रस्तावकों लेकर पहले भी खूब मंथन किया जाता रहा है। प्रस्तावकों में मशहूर हस्तियों के साथ समाज के अन्य वर्गों को भी शामिल करने का प्रयास किया जाता है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के पौत्र जस्टिस गिरधर मालवीय, पद्म पुरस्कार विजेता शास्त्रीय गायक पं. छन्नूलाल मिश्रा, नाविक भद्र प्रसाद निषाद व बुनकर अशोक कुमार को प्रस्तावक बनाया गया था।2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान विज्ञानी रमाशंकर पटेल, शिक्षाविद् प्रो.अन्नपूर्णा शुक्ला, डोमराजा जगदीश चौधरी व पार्टी के पुराने कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता पीएम मोदी के प्रस्तावक थे। 2014 और 2019 की तरह 2024 में भी प्रस्तावकों लेकर खूब मंथन किया गया है।

Tags:    

Similar News