Lok Sabha Election: कन्नौज में मतदान का बहिष्कार! महिलाओं ने कहा विकास नहीं तो वोट नहीं

Lok Sabha Election: क्षेत्र की रहने वाली महिलाओं का कहना है कि जब तक हमारे क्षेत्र का विकास नहीं होगा हम वोट नहीं देंगे। रानी मिश्रा ने बताया कि हमारे लाइट का कोई प्रबंध नहीं है‚ हम क्यों किसी को वोट दें जब हमारे लिए कोई सुविधा नही है।

Update: 2024-04-28 06:25 GMT

Lok Sabha Election 2024 (Pic: Newstrack)

Lok Sabha Election: यूपी के कन्नौज जिले के अकबरपुर सराय घाघ क्षेत्र के कृष्णा नगर मोहल्ले के लोगों ने क्षेत्र में विकास की मांग को लेकर चुनाव का बहिष्कार कर दिया है‚ इतना ही नही मोहल्ले में मूलभूत सुविधाओं के न होने की परेशानी को लेकर चुनाव बहिष्कार का बैनर लगाकर नारेबाजी भी की। लोगों का कहना है कि उन लोगों को पानी‚ सड़क जैसी सुविधाओं से भी वंचित रखा जा रहा है। इस बात की शिकायत उन्होंने नेताओं और अधिकारियों से भी कई बार की इसके बावजूद आज दिन तक समस्याओं का कोई समाधान नहीं किया गया है।

कन्नौज लोकसभा चुनाव का मतदान 13 मई को चौथे चरण में है। इससे पहले ही मतदान का बहिष्कार होना शुरू हो गया है। ताजा मामला कन्नौज शहर के कृष्णा नगर मोहल्ले का है‚ जहां के बाशिंदों ने अपनी बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण लोकसभा चुनाव में मतदान न करने का फैसला किया है। मतदान के बहिष्कार को लेकर यहां के लोगों ने बैनर लगाकर विरोध-प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। इस मोहल्ले में करीब 100 से ज्यादा परिवार रहते हैं। यहां के रहने वालों की मानें तो उनको कोई बुनियादी सुविधाएं दी ही नही जाती है। पानी और सड़क जैसी समस्याओं से यहां के रहने वाला हर व्यक्ति परेशान है‚ इसके अलावा यहां न तो कोई रोशनी की व्यवस्था है और न ही सड़क के अलावा पानी के निकास की। लोगों के रहने पर नगर पालिका तरफ से समय पर गृहकर और जलकर की वसूली भी की जाती है‚ लेकिन इसके बावजूद समस्याओं का समाधान नही किया जाता है‚ लगातार यह परेशानी 18 सालों से बनी हुई है।

क्षेत्र में गंदगी से बढ़ रही बीमारियां

कृष्णा नगर में रहने वाले लोगों ने बताया कि पानी की निकासी की समस्या का समाधान न होने के कारण आस–पास के खाली पड़े प्लॉटों में घरों से निकला हुआ गंदा पानी भरा हुआ है, जिसमें गंदगी के साथ मच्छर पनप रहे हैं। इस कारण क्षेत्र में जलजमाव की समस्या के कारण बीमारियां फैल रही है। जिसको लेकर क्षेत्र के रहने वाले हरी शंकर चतुर्वेदी‚ राजेश कुमार, रितेश चतुर्वेदी, सौरभ अवस्थी, अंकित, ईश त्रिपाठी, रजनी त्रिपाठी, रीना पाठक, संजीव कुमार, रवि शंकर, अवधेश कुमार, रीना पाठक, जितेंद्र यादव, प्रवीण मिश्रा, रविशंकर, अंकित, विनय गुप्ता लोगों ने महिलाओं के साथ वोट न डालने की बात कहते हुए मतदान का बहिष्कार किया है। उनका कहना है कि जब तक उसकी समस्याओं का समाधान नहीं हो जायेगा वह 13 मई को मतदान नहीं करने जायेंगे।

महिलाओं ने कहा विकास नहीं तो वोट नहीं

क्षेत्र की रहने वाली महिलाओं का कहना है कि जब तक हमारे क्षेत्र का विकास नहीं होगा हम वोट नहीं देंगे। रानी मिश्रा ने बताया कि हमारे लाइट का कोई प्रबंध नहीं है‚ हम क्यों किसी को वोट दें जब हमारे लिए कोई सुविधा नही है। हमारे यहां सीवर का पानी भरा हुआ है प्लाटों में‚ हमारे घरों का पानी प्लाटों में जा रहा है‚ प्लाट वाला बोलता है यहां पानी का निकास नही है। हम पानी कहां लेकर जायें। घर में हम गृहणी हैं। घर में पानी होता है बाथरूम का‚ किचन का वह पानी हम कहां लेकर जायें।

कोई व्यवस्था नही‚ रोज झगड़े होते है। हम आपस में लड़ें। हम यहां रहने के लिए आयें है कि आपस में लड़ने के लिए आये हैं। हम वोट नहीं देंगे हमें अगर सुविधा नहीं मिलेगी‚ अगर किसी के घर में कोई प्रॉब्लम हो जाये‚ कोई बीमार हो जाये‚ हम एम्बुलेंस बुलाये या तो हम क्रॉसिंग पार करके कैसे जायें। हम चाह रहे है कि हमारे मोहल्ले कृष्णा नगर का विकास हो। हमारा विकास नहीं होगा हम वोट नहीं देंगे।

Tags:    

Similar News