UP Lok Sabha Election : तीन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में उलझी सपा, कैसरगंज में भाजपा के ऐलान का इंतजार

Lok Sabha Election : समाजवादी पार्टी ने अभी तक प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है। इन सीटों पर प्रत्याशियों को नाम को लेकर मंथन कई दिनों से चल रहा है मगर पार्टी नेतृत्व अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-04-30 13:32 GMT

Lok Sabha Election : समाजवादी पार्टी ने अभी तक प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है। इन सीटों पर प्रत्याशियों को नाम को लेकर मंथन कई दिनों से चल रहा है मगर पार्टी नेतृत्व अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। इन सीटों में कैसरगंज,राबर्ट्सगंज और फतेहपुर की लोकसभा सीटें शामिल हैं।

कैसरगंज और फतेहपुर लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना है और इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है मगर फिर भी पार्टी नेतृत्व अभी तक मंथन में ही जुटा हुआ है। जानकार सूत्रों का कहना है कि कैसरगंज में भाजपा की ओर से प्रत्याशी के नाम के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है। वही फतेहपुर लोकसभा सीट को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के बेटे सहित कई नामों की चर्चा सुनी जा रही है।

तीन सीटों पर अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं

प्रदेश के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने इस बार कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है। पार्टी प्रदेश की 62 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस के खाते में 17 लोकसभा सीटें आई हैं। भदोही लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस को चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है। समाजवादी पार्टी अभी तक अपने कोटे की 59 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है मगर तीन लोकसभा सीटों पर अभी भी पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

कैसरगंज सीट को लेकर उलझी सपा

इन तीन सीटों में कैसरगंज की महत्वपूर्ण लोकसभा सीट भी शामिल है। इस सीट पर भाजपा ने भी अभी तक अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। दरअसल इस सीट पर बृजभूषण शरण सिंह टिकट की दावेदारी कर रहे हैं मगर पार्टी नेतृत्व महिला पहलवानों के आरोपों के मद्देनजर उन्हें टिकट देने में हिचकिचा रहा है। पार्टी नेतृत्व को लग रहा है कि बृजभूषण को टिकट देने पर पार्टी को अन्य सीटों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस लोक सभा सीट पर समाजवादी पार्टी भाजपा नेतृत्व के फैसले का इंतजार कर रही है। भाजपा की ओर से प्रत्याशी का ऐलान किए जाने के बाद ही सपा अपने पत्ते खोलेगी। वैसे इस सीट पर पूर्व विधायक बैजनाथ दुबे और सपा नेता विनोद कुमार शुक्ला की मजबूत दावेदारी है और दोनों नेता नामांकन पत्र भी खरीद चुके हैं। टिकट कटने की स्थिति में बृजभूषण सिंह के अगले कदम का भी इंतजार किया जा रहा है।

पूर्व पीएम के बेटे भी दावेदारों में

फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है। वैसे पूर्व सांसद डॉ.अशोक पटेल भी इस सीट पर मजबूत दावेदार हैं। अब एक और मजबूत दावेदार का नाम सूची में जुड़ गया है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के बेटे अजेय प्रताप सिंह का नाम भी इस सीट के दावेदारों में शामिल है। वैसे अजेय प्रताप सिंह 2009 के लोकसभा चुनाव में जनमोर्चा से इस सीट पर चुनाव लड़ चुके हैं मगर उस चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था।

इस लोकसभा सीट पर भी फैसला नहीं

राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट को लेकर भी सपा अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। इस सीट पर अभी तक एनडीए ने भी अपना प्रत्याशी नहीं घोषित किया है। पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर अपना दल (एस) के पकौड़ी लाल कोल ने जीत हासिल की थी। इस बार भी यह लोकसभा सीट अपना दल एस के ही हिस्से में गई है। अभी तक अपना दल ने इस सीट पर प्रत्याशी का नाम नहीं घोषित किया है। पकौड़ी लाल कोल 2009 के लोकसभा चुनाव में सपा के टिकट पर भी सांसद चुने जा चुके हैं। ऐसे में इस सीट पर भी सपा एनडीए के फैसले का इंतजार कर रही है।

राबर्ट्सगंज सुरक्षित सीट है और इस सीट पर कोल बिरादरी से ही जुड़े किसी नेता को चुनाव मैदान में उतारे जाने की संभावना है। इस सीट पर सातवें चरण में एक जून को मतदान होने वाला है। इस सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 मई है और ऐसे में सपा के पास प्रत्याशी के नाम का फैसला करने के लिए अभी कुछ वक्त बचा हुआ है।

Tags:    

Similar News