Lok Sabha Elections: 16 या 17 मार्च को तारीखों का हो सकता है ऐलान, EC ने आला अधिकारियों को दी खास सलाह

Lok Sabha Elections 2024 dates: लोकसभा चुनाव के ऐलान को लेकर काउंटडाउन शुरू है। ऐसे में कभी भी तारीखों का ऐलान हो सकता है। 16 या 17 मार्च को घोषणा हो सकती है।

Written By :  aman
Update: 2024-03-13 16:21 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lok Sabha Elections 2024 dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का काउंटडाउन शुरू हो गया है। चुनाव की तारीखें कभी भी घोषित। फिलहाल, मिल रहे संकेतों के अनुसार 16 या 17 मार्च को इसका ऐलान किया जा सकता है।

गौरतलब है कि, साल 2019 लोकसभा चुनाव का ऐलान 10 मार्च को हो गया था। हालांकि, इससे पहले चुनाव आयुक्तों के दोनों खाली पदों को भरा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चयन समिति गुरुवार (14 मार्च) को अहम बैठक करने वाली है। संभवतः इसी मीटिंग में नियुक्ति के आदेश जारी किए जा सकते हैं। दोनों नए आयुक्तों के पदभार ग्रहण करते ही चुनाव तारीखों का ऐलान हो सकता है।

अगले दो दिन में होगी बड़ी घोषणा !

भारत निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) दौरे के बाद तारीखों के ऐलान के संकेत दिए थे आपको बता दें, आज यानी 13 मार्च को आयोग का ये दौरा खत्म हो गया है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग (Election Commission) अगले दो दिन में चुनाव ऐलान से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देगा।

16 और 17 मार्च को आयोग ने रखा रिजर्व

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग ने इस बीच 16 और 17 मार्च के दिन को रिजर्व रखा है। इस दौरान अपने आला अधिकारियों को शहर से बाहर ना जाने के निर्देश भी दिए हैं। चुनाव आयोग ने 2019 में भी लोकसभा चुनाव का ऐलान रविवार को किया था। इसलिए एक कयास उस आधार पर भी लगाया जा रहा है।

पार्टियां जारी कर रही कैंडिडेट लिस्ट 

इसी बीच, वैसे भी जिस तरह से चुनावी हलचल बढी है, उससे स्पष्ट हो रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों ऐलान कभी भी हो सकता है। केंद्र की सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस समेत तमाम दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर चुकी है।

आयोग के आने वाले दिन बेहद व्यस्त

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद भी चुनाव आयोग के लिए आने वाले दिन बेहद व्यस्त रहेंगे। इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने को लेकर चुनाव आयोग पर काफी दबाव है। उससे पहले 14 मार्च को दोनों चुनाव आयुक्तों के रिक्त पदों को भरने की कवायद तेज होगी। 

Tags:    

Similar News