BJP Manifesto: वन नेशन-वन इलेक्शन, UCC, मुफ्त राशन और आयुष्मान कार्ड, मोदी ने की गारंटियों की बौछार

BJP Manifesto: पीएम मोदी के विचारों के अनुरूप घोषणा पत्र में युवाओं, महिलाओं, किसानेमों और गरीबों पर विशेष फोकस किया गया है और चारों वर्गों के उत्थान के लिए तमाम वादे किए गए हैं।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-04-14 12:16 IST

PM Modi  (photo: social media )

Lok sabha Election 2024: भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपने वादों का पिटारा खोल दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भाजपा मुख्यालय में पार्टी के संकल्प पत्र का अनावरण किया। घोषणा पत्र जारी करने के लिए आज की तारीख काफी सोच-समझ कर चुनी गई थी। आज चैत्र नवरात्र की षष्ठी यानी मां कात्यायनी का दिन है जिनके दोनों हाथों में कमल का फूल है। इसके साथ ही आज संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर की जयंती भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का विशेष तौर पर जिक्र किया। पीएम मोदी के विचारों के अनुरूप घोषणा पत्र में युवाओं, महिलाओं, किसानेमों और गरीबों पर विशेष फोकस किया गया है और चारों वर्गों के उत्थान के लिए तमाम वादे किए गए हैं।

भाजपा के घोषणा पत्र की थीम ‘मोदी की गारंटी-विकसित भारत 2047’ है। भाजपा के घोषणा पत्र में पीएम मोदी की ओर से गारंटियों की बौछार की गई है। इस घोषणा पत्र में समान नागरिक संहिता और यूससी के साथ ही वन नेशन-वन इलेक्शन का वादा भी किया गया है। 2036 में ओलंपिक की मेजबानी के साथ ही देश में मुफ्त राशन योजना को अगले 5 साल तक जारी रखने का ऐलान भी किया गया है। 70 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने, किसान सम्मान निधि जारी रखने और इन्फ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के लिए काम करने पर भी जोर दिया गया है।


भाजपा को मिले थे 15 लाख सुझाव

भाजपा मुख्यालय में पार्टी का घोषणापत्र जारी करने के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच पर चुनाव मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं। भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 जनवरी को देशभर के लोगों से सुझाव मांगे थे।

प्रधानमंत्री की इस पहल के बाद पार्टी को देशभर से करीब 15 लाख सुझाव मिले हैं। नमो ऐप के जरिए करीब 4 लाख लोगों ने पार्टी के पास अपने सुझाव भेजे जबकि 11 लाख लोगों ने वीडियो संदेश के माध्यम से पार्टी को चुनावी वादों के संबंध में अपने सुझाव दिए। पार्टी के घोषणा पत्र में लोगों के इन सुझावों को समाहित करने का प्रयास किया गया है।


बुजुर्गों के लिए बड़ा ऐलान

घोषणापत्र जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब हमारी पार्टी ने 70 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है। 70 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी बुजुर्गों को इसका फायदा मिलेगा। चाहे वे किसी भी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले हों। इस योजना के तहत बुजुर्गों को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा।

वन नेशन-वन इलेक्शन और यूसीसी का वादा

पीएम मोदी ने कहा कि हम वन नेशन-वन इलेक्शन का सपना साकार करेंगे। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार की ओर से इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में पहले ही कमेटी का गठन किया जा चुका है। कमेटी की कई बैठकों के दौरान इस बाबत चर्चा भी की जा चुकी है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि आज देश के लिए UCC आवश्यक है और इसे हम जरूर लागू करेंगे। भाजपा शासित राज्य उत्तराखंड में इसे पहले ही लागू किया जा चुका है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई

पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति भ्रष्टाचार पर आगे भी कड़ी कार्रवाई जारी रहेगी। गरीब और मध्यम वर्ग के हक छीनने वाले जेल जाएंगे। हम इस मामले में आगे भी कार्रवाई से पीछे नहीं हटेंगे।

मालूम हो कि विपक्षी दलों की ओर से केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं मगर इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी ने फिर बड़ा ऐलान कर दिया है।

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे की घोषणा होने वाली है और प्रधानमंत्री ने कहा कि 4 जून के बाद इस संकल्प पत्र पर काम शुरू कर दिया जाएगा। हमने 100 दिन के प्लान की योजना पहले ही तैयार कर ली है।

मोदी की गारंटी सोने जैसी खरी

संकल्प पत्र जारी करते हुए मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम हमेशा अपनी बातों पर खरे उतरते हैं। भाजपा ही नहीं अब देश के लोग भी इस सच्चाई को मानने लगे हैं। मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी खरी है और हमने देश भर से आए सुझावों को समाहित करते हुए काफी मेहनत से इस संकल्प पत्र को तैयार किया है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि हम डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए काम करते रहेंगे। पीएम मोदी की सरकार ने आम आदमी के लिए काम किया है और हम ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सरकार गरीब, गांव और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के विकास के लिए समर्पित है और हम आगे भी इसके लिए काम करते रहेंगे।


भाजपा के घोषणापत्र की बड़ी बातें

-भाजपा ने देश के लोगों से फ्री बिजली से लेकर पांच साल तक मुफ्त राशन की व्यवस्था जारी रखने का वादा किया है।

- संकल्प पत्र में गरीबों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने का वादा भी किया गया है।

-भाजपा ने वरिष्ठ नागरिकों से भी एक खास वादा किया है। पीएम मोदी ने कहा कि अब आयुष्मान योजना के दायरे में 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को लाया जाएगा।

-पीएम सूर्य घर बिलजी योजना को लॉन्च कर लोगों को ज्यादा बिजली बनाकर पैसे कमाने का भी अवसर दिया जाएगा।

-वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार होगा। इसके तहत वंदे भारत के तीन मॉडल- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी।

-मुद्रा योजना की सीमा अब 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है।

-तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा।

-संकल्प पत्र में भाजपा ने देश में जल्द यूसीसी लागू करने का वादा किया है।

-आयुष्मान योजना के दायरे में अब ट्रांसडजेंडर भी आएंगे।

-संकल्प पत्र में वादा किया गया है कि दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

-संकल्प पत्र जारी करते हुए पीएम मोदी ने दो बड़ी बातें भी कही। पीएम ने कहा कि हम देश में वन नेशन वन इलेक्शन को लागू करने पर कदम बढ़ाएंगे और आगे भी भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्रवाई जारी रहेगी।

-हर घर नल से जल योजना का विस्तार।

-सरकार की उज्ज्वला योजना जारी रहेगी।

-किसानों का फायदा पहुंचाने के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी की जाएगी।

-पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

-राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा की जाएगी।

-हर गरीब को पक्का घर देने की योजना जारी रहेगी।

-स्वनिधि योजना का गांवों तक विस्तार होगा।

-सभी को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

-सीमापार से घुसपट की समस्या को सुलझाने के लिए इस पर नकेल लगाई जाएगी।

-मछुआरों के लिए बीमा योजना शुरू करने का ऐलान।

-मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये के लोन दिए जाएंगे। 

Tags:    

Similar News