PM मोदी 30 मार्च को मेरठ से करेंगे चुनाव प्रचार का आगाज, अरुण गोविल के लिए मांगेंगे वोट...मंच पर होंगे जयंत चौधरी

PM Modi Rally In Meerut: प्रधानमंत्री मोदी मेरठ में 30 मार्च को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण गोविल (Arun Govil) के लिए प्रचार करेंगे।

Written By :  aman
Update: 2024-03-26 11:22 GMT

अरुण गोविल, पीएम मोदी और जयंत चौधरी (Social Media)  

PM Modi Rally In Meerut: लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार की तैयारियों में जोर-शोर से जुटे हैं। एक तरफ जहां प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो रही है तो वहीं दूसरी ओर चुनाव प्रचार की तैयारियां तेज हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली चुनावी रैली मेरठ (PM Modi Meerut Visit) में होगी।

प्रधानमंत्री मोदी मेरठ में 30 मार्च को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण गोविल (Arun Govil) के लिए प्रचार करेंगे। इस दौरान राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) भी संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करेंगे।

रालोद अब NDA का हिस्सा

आपको बता दें, इस बार लोकसभा चुनाव में जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकदल (RLD), भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। रालोद एनडीए का हिस्सा है। इस गठबंधन में RLD के हिस्से दो लोकसभा सीटें आई हैं। ये सीटें बिजनौर और बागपत हैं, जो पश्चिमी यूपी में है। बीजेपी ने रालोद को एक विधान परिषद सीट भी बीजेपी ने दी है।

बीजेपी कैंडिडेट के लिए प्रचार करेंगे जयंत

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के बाद अब रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी जहां बीजेपी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते नजर आएंगे। वहीं, बीजेपी के बड़े नेता RLD प्रत्याशियों के लिए प्रचार करते नजर आएंगे। इसी कड़ी में जयंत चौधरी मेरठ में प्रधानमंत्री मोदी के साथ नजर आएंगे। 

मेरठ लोकसभा क्षेत्र की स्थिति : एक नजर

मेरठ लोकसभा सीट यूपी के महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। बता दें, मेरठ का सर्राफा एशिया के पहले नंबर का बाजार है। 2011 की जनगणना के अनुसार, मेरठ की आबादी करीब 35 लाख है। इनमें 65 प्रतिशत हिंदू, 36 फीसद मुस्लिम आबादी है। शहर में कुल वोटर्स की संख्या 19 लाख 64 हजार 388 है। इनमें 55.09 प्रतिशत पुरुष और 44.91 फीसदी महिला वोटर हैं। साल 2014 में यहां मतदान का प्रतिशत 63.12 फीसद रहा था। 

मेरठ में 26 अप्रैल को वोटिंग 

आपको बता दें, भारत निर्वाचन आयोग ने देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव की घोषणा की। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे चरण, 20 मई को पांचवें चरण, 25 को मई छठे चरण और 1 जून को सातवें अर्थात आखिरी चरण का मतदान होगा। मेरठ में दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। 4 जून को मतगणना होगी। उस दिन तय होगा कि नतीजे किसके पक्ष में गए।

राजेंद्र अग्रवाल ने 2019 में जीत दर्ज की थी

यूपी का मेरठ जिला पश्चिमी यूपी का औद्योगिक केंद्र रहा है। मेरठ क्रांतिधरा भी रही है। मेरठ लोकसभा सीट राजनीतिक संदेश के हिसाब से अहम सीट मानी जाती है। वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में मेरठ सीट से भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल (Rajendra Agarwal) ने जीत हासिल की। तब उन्हें 5 लाख 86 हजार 184 वोट मिले थे। उन्होंने बसपा के हाजी याकूब क़ुरैशी को हराया था। तब कांग्रेस के हरेंद्र अग्रवाल 34,479 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। 

Tags:    

Similar News