...काम करने का वादा, इटली से लेकर अमेरिका तक ने PM मोदी की तीसरी जीत पर दी बधाई

Modi Government 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बारी मिली जीत पर दुनियाभर के तमाम देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने बधाई दी है। जानिए किसने क्या है?

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-05 02:35 GMT

Modi Government 3.0 (सोशल मीडिया) 

Modi Government 3.0: देश की जनता ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के रूप नरेंद्र मोदी के नाम पर अपनी मोहर लगाई है। पीएम मोदी की अगवाई में केंद्र की सत्ता में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनाने जा रही है। हालांकि पीएम मोदी और भाजपा के अनुरूप चुनाव नतीजे नहीं आए, जहां भाजपा ने 370 और एनडीए ने 400 सीटों के पार का लक्ष्य रखा था, तो वहीं भाजपा अकेले दम पर बहुमत से कुछ सीटें दूर रह गई, लेकिन भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 292 सीटें प्राप्त हुईं हैं, जो कि पूर्ण बहुमत से कहीं अधिक है और फिर से केंद्र में मोदी सरकार आने जा रही है। लोकसभा चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बारी मिली जीत पर दुनियाभर के तमाम देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने बधाई दी है।

मोदी पर तेजी पर अमेरिका कुछ ऐसा बोला

पीएम मोदी की तेजी पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, मैं अमेरिका और भारत के बीच निरंतर करीबी साझेदारी की उम्मीद करता हूं। सरकार और लोगों के बीच दोनों स्तरों पर एक बड़ी साझेदारी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह जारी रहेगी।

इटली के पीएम ने मोदी की तीसरी बार जीत पर कही ये बात

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए एक्स पर एक पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, नई चुनावी जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मैं निश्चित रूप से इटली और भारत के संयुक्त मित्रता की पुष्टि करने तथा हमारे देशों और हमारे राष्ट्रों के लाभ के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखूंगा।

मोहम्मद मुइज्जू ने मोदी को जीत की दी बधाई

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने X पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी और एनडीए को 2024 के चुनाव में लगातार तीसरी बार सफल होने पर बधाई। उन्होंने कहा कि मैं दोनों देशों की साझा समृद्धि के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।

भारत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने को इच्छुक

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा कि वो भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने के इच्छुक हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए मेरे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए को बधाई वो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। मैं हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को इच्छुक हूं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने दी मोदी को बधाई

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा, एनडीए की जीत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को दिखाया है। सबसे करीबी पड़ोसी होने के नाते श्रीलंका, भारत के साथ साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर है।

पिछले चुनाव में थी यह स्थिति

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव बीजेपी ने 240 सीटों पर हासिल की है, जबकि उसके सहयोगी गठबंधन एनडीए को 292 सीटें मिलीं हैं। हालांकि पिछले 2014 और 2019 की तुलना में इस बार भाजपा का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। 2019 में एनडीए को 350 से ज्यादा सीटें मिली थी, तब बीजेपी ने अपने बूते पर 303 सीटें जीती थीं और बहुमत पर थी।


Tags:    

Similar News