Lok Sabha Election: सर्वार्थ सिद्धि योग में 13 मई को नामांकन करेंगे PM मोदी, BHU से कचहरी तक बड़े शक्ति प्रदर्शन की तैयारी

Lok Sabha Election 2024: वाराणसी सीट पर आखिरी चरण में एक जून को मतदान होने वाला है। पीएम मोदी 13 मई को सर्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में इस सीट पर नामांकन दाखिल करेंगे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-05-01 03:07 GMT

PM Modi nominate varanasi seat  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: 2014 और 2019 के बाद 2024 में भी वाराणसी लोकसभा सीट देश की सबसे हॉट सीट बनी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी के कारण देश-दुनिया की निगाहें इस लोकसभा सीट पर लगी हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए इस लोकसभा सीट पर फिर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। वाराणसी लोकसभा सीट पर आखिरी चरण में एक जून को मतदान होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 मई को सर्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में इस सीट पर नामांकन दाखिल करेंगे। हालांकि भाजपा की ओर से अभी तक इस बाबत आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के मौके पर भाजपा की ओर से बड़े शक्ति प्रदर्शन की तैयारी है। प्रधानमंत्री मोदी बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल कालभैरव का आशीर्वाद लेकर नामांकन दाखिल करने के लिए पहुंचेंगे। इस मौके पर बीएचयू से लेकर कचहरी तक रोड शो के जरिए भाजपा शक्ति प्रदर्शन करेगी। नामांकन के दिन एनडीए में शामिल दलों और भाजपा के शीर्ष नेताओं का वाराणसी में जमावड़ा लगने की संभावना है।

वाराणसी में हैट्रिक लगाने उतरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पहली बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। भाजपा की ओर से पीएम पद का चेहरा घोषित किए जाने के बाद पीएम मोदी वाराणसी के चुनावी अखाड़े में उतरे थे। 2014 में जीत हासिल करने के बाद 2019 में भी पार्टी ने उन्हें वाराणसी से अपना उम्मीदवार बनाया था।

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के जीत के मार्जिन में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी और अब 2024 में प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट पर हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव लड़ने वाले हैं।


सर्वार्थ सिद्धि योग में करेंगे नामांकन

पीएम मोदी के नामांकन के लिए 13 मई के खास मुहूर्त को चुना गया है। 13 मई को प्रधानमंत्री दोपहर डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच सर्वार्थ सिद्धि योग मुहूर्त में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उस दिन पुष्य नक्षत्र में शिव और शक्ति दोनों के संयोग का अच्छा योग बन रहा है।

माना जा रहा है कि ज्योतिषीय परामर्श के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन की तारीख और समय का निर्धारण किया गया है। नामांकन के लिए रोड शो निकालने से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ और वाराणसी के कोतवाल कालभैरव का दर्शन करेंगे। इसके बाद वे वाराणसी के प्रमुख इलाकों में शक्ति प्रदर्शन करते हुए नामांकन स्थल कचहरी पहुंचेंगे।


सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला मुहूर्त

पीएम मोदी के नामांकन के मुहूर्त के संबंध में पद्मश्री महामहोपाध्याय हरिहर कृपालु जी महाराज का कहना है कि यह मुहूर्त अत्यंत शुभ और सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है। उन्होंने कहा कि पुष्य नक्षत्र में उस दिन शिव और शक्ति दोनों के संयोग का अद्भुत योग बन रहा है। षष्ठी तिथि, पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में पीएम मोदी के नामांकन का मुहूर्त निकाला गया है। 13 मई को सोमवार का दिन है और इसके साथ ही षष्ठी देवी का भी दिन है। इससे शिव और शक्ति का भी सुंदर संयोग बन रहा है।


दोपहर डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच होगा नामांकन

हरिहर कृपालु जी ने बनाया कि 13 मई को सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ रवि योग भी बन रहा है जो कि शत्रुओं का मन बदलने वाला और प्रतिद्वंद्वी का दिल जीतने वाला है। इससे बेहतर कोई मुहूर्त नहीं हो सकता और इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन के लिए 13 मई को दोपहर डेढ़ बजे से ढाई बजे तक का समय तय किया गया है।

पीएम मोदी के चार प्रस्तावकों तय करने के लिए भी गहराई से मंथन किया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि धर्म, कला, संस्कृति और काशी की सांस्कृतिक परंपरा से जुड़े ये चारों प्रस्तावक विभिन्न जातियों से ताल्लुक रखने वाले प्रमुख लोग हो सकते हैं।


2019 में बढ़ गया पीएम मोदी की जीत का मार्जिन

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट पर तीसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ताल ठोकी थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी को 5,81,022 वोट मिले थे जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी आप नेता अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 वोट मिले थे। पीएम मोदी ने इस चुनाव में 3,71,784 मतों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की थी। कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय तीसरे नंबर पर रहे थे।

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के जीत का मार्जिन काफी बढ़ गया था। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था जो अब भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। कांग्रेस की ओर से अजय राय चुनौती दे रहे थे जिन्हें पार्टी ने 2024 में भी अपना प्रत्याशी बनाया है। पीएम नरेंद्र मोदी को इस चुनाव में 6,74,664 वोट मिले थे जबकि शालिनी यादव को 1,95,159 वोट और अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे। पीएम मोदी ने इस चुनाव में 4,79,505 मतों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की थी।


नामांकन में लगेगा नेताओं का जमावड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के समय 13 मई को वाराणसी में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन के दौरान एनडीए में शामिल दलों के सभी बड़े नेताओं का वाराणसी में बड़ा जमावड़ा लगने की उम्मीद है। इसके साथ ही भाजपा शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री भी नामांकन के दौरान वाराणसी पहुंच सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले नामांकन के दौरान भी एनडीए और भाजपा के सभी शीर्ष नेताओं के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री वाराणसी पहुंचे थे। जानकार सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी के नामांकन के जरिए एनडीए अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करेगा। इस कारण एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के सभी बड़े नेता नेताओं के वाराणसी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News