'दो दिन दिल्ली नो फ्लाई जोन, ड्रोन भी बैन...,' अभेद्य सुरक्षा में होगा PM मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

PM Swearing in Ceremony: दिल्ली क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित करने के साथ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों के पास ड्रोन और लेजर बीम गतिविधियों को रोकने के लिए भी निषेधाज्ञा लागू की गई है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-08 06:42 GMT

PM Swearing in Ceremony (सोशल मीडिया)

PM Swearing in Ceremony: प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में कई विदेशी मेहमान भी शामिल होने आ रहे हैं। इसको देखते हुए दिल्ली को हाई अलर्ट पर तो रखा गया है, लेकिन जहां पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा, राष्ट्रपति भवन के साथ आस-पास की जगहों में कोई परिंदा भी पर न मार पाए अभेद्य किले में तब्दील किया जा रहा है। आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था पर इनकी रहेगी जिम्मेदारी

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने नौ और दस जून के लिए राजधानी में नो फ्लाई जोन घोषित किया है। साथ ही, समारोह की सुरक्षा में एसपीजी, राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग की टीमें, अर्द्धसैनिक बलों के जवान, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। इन टीमों की तैनाती होते ही राष्ट्रपति भवन के आस-पास का क्षेत्र अभेद्य किले में बदल गया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह में जी-20 जैसी सुरक्षा मानकों का पालन किया जा रहा है।

ऊंची इमारतों रहेगी स्नाइपर्स की तैनाती

इसके अलावा राष्ट्रपति भवन के आप-पास ऊंची इमारतों में एंटी ड्रोन सिस्टम भी तैनात रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाने के लिए घुसपैठ चेतावनी प्रणाली (Intrusion Warning System) और फेस आइडेंटिफिकेशन की AI तकनीक भी इस्तेमाल किया जा रहा है। खुफिया जगहों और ऊंची इमारतों पर अलग-अलग स्थान पर स्नाइपर्स की तैनाती भी रहेगी।

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो रहे कई विदेशी मेहमान एंव राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली के ताज, मौर्य, लीला और ओबेरॉय होटल ठहरेंगे। इन होटलों की सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी रहेगी। राष्ट्राध्यक्ष एवं विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों की सलाह पर अलग से अधिकारियों को नियुक्त किया है। साथ ही, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ खुफिया विभाग के अधिकारियों को भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा इन होटलों से शपथ ग्रहण समारोह स्थल राष्ट्रपति भवन तक जाने वाले मार्ग में ट्रैफिक और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

ग्लाइडर सहित इन उड़ानों पर रहेगी पाबंदी

दिल्ली पुलिस कमिश्नर के आदेशों के अनुरूप शपथ ग्रहण समारोह और गणमान्य लोगों की मौजूदगी के मद्देनजर ग्लाइडर, UAV, UAS, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैराजंपिंग पर रोक रहेगी। जब शपथ ग्रहण समारोह चर रहा होगा, तब ड्रोन या छोटी या बड़ी हर प्रकार की उड़ानों पर प्रतिबंध रहेगा।

अनधिकृत वाहनों की गहन जांंच

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजय अरोड़ा ने निषेधाज्ञा आदेश जारी करते हुए कहा कि ऐसी सूचना है कि भारत विरोधी कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। दिल्ली क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित करने के साथ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों के पास ड्रोन और लेजर बीम गतिविधियों को रोकने के लिए भी निषेधाज्ञा लागू की गई है। बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस व सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। किसी भी अनधिकृत वाहन को सुरक्षा क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकने के लिए गहन जांच की जा रही है।

Tags:    

Similar News