Loksabha Elections 2024: लखनऊ से राजनाथ ने लगाई जीत की हैट्रिक, ऐसा करने वाले बने दूसरे सांसद

Lucknow Loksabha Seat: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर चुके हैं। लखनऊ मध्य के विधायक व इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा से उन्हें कड़ी टक्कर मिली। जिसके कारण राजनाथ सिंह बड़े अंतर से जीतने में कामयाब नहीं हुए। बता दें कि रविदास मेहरोत्रा के लिए अखिलेश यादव ने जमकर प्रचार किया था।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-04 14:30 GMT

Lucknow News: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ लोक सभा सीट से लगातार तीसरी बार जीत कर रिकॉर्ड बनाया है। वह इस सीट से लगातार तीन बार जीतने वाले दूसरे सांसद बन गए हैं। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ से पांच बार सांसद रहे अटल बिहारी वाजपेयी ने लखनऊ सीट से लगातार तीन बार चुनाव जीता था। बता दें कि राजनाथ सिंह इस लोक सभा चुनाव में एक लाख 15 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव जीते हैं। जिसका मार्जिन लोक सभा चुनाव 2014 और 2019 से कम है।

तीसरी बार लखनऊ के सांसद बने राजनाथ

राजनाथ सिंह पहली बार 2014 में लखनऊ से सांसद चुने गए थे। इसके बाद उन्होंने 2019 के आम चुनावों में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पूनम सिन्हा को हराकर जीत हासिल की। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे लगभग आ गए हैं। जिसमें लखनऊ से राजनाथ सिंह की जीत तय मानी जा रही है। इस चुनाव में जीत के साथ राजनाथ सिंह तीसरी बार लखनऊ के सांसद चुने जाएंगे। वह लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने वाले दूसरे सांसद हैं। इससे पहले यह कारनामा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने किया था। पूर्व पीएम ने 1991 से 2004 तक सभी चुनावों में जीत दर्ज की थी।

जीत का मार्जिन रहा कम

पिछले लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा को 3,47,302 वोटों से हराया था। इस बार की जीत का मार्जिन पिछली जीत से कम रहा। लोकसभा चुनाव 2024 में उनके सामने समाजवादी पार्टी ने लखनऊ मध्य विधायक रविदास महरोत्रा को उतारा था। राजनाथ ने रविदास को 1 लाख 15 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया है।

रविदास मेहरोत्रा ने दी कड़ी टक्कर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर चुके हैं। लखनऊ मध्य के विधायक व इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा से उन्हें कड़ी टक्कर मिली। जिसके कारण राजनाथ सिंह बड़े अंतर से जीतने में कामयाब नहीं हुए। बता दें कि रविदास मेहरोत्रा के लिए अखिलेश यादव ने जमकर प्रचार किया था।पिछले लोकसभा चुनावों की अपेक्षा इस बार राजनाथ सिंह को बड़ी जीत नहीं मिली है।

Tags:    

Similar News