Election Result 2024: कैराना से सपा की इकरा हसन ने बनाई भारी बढ़त, बीजेपी के प्रदीप चौधरी को छोड़ा काफी पीछे

Lok Sabha Election Result 2024: इकरा भाजपा प्रत्याशी प्रदीप चौधरी से 30 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-06-04 08:20 GMT

इकरा हसन और प्रदीप चौधरी   (photo: social media ) 

Lok Sabha Election Result 2024: यूपी की चर्चित कैराना सीट से समाजवादी समाजवादी पार्टी की इकरा हसन ने जीत के लिए निर्णायक बढ़त बना ली है। इकरा भाजपा प्रत्याशी प्रदीप चौधरी से 30 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं। इकरा हसन कैराना से लगातार तीसरी बार मौजूदा विधायक चौधरी नाहिद हसन की छोटी बहन हैं। जिन्हें समाजवादी पार्टी ने 2024 लोकसभा के चुनाव में प्रत्याशी बनाया है।

कैरान सीट को लेकर काफी चर्चा थी। इस सीट पर सपा की इकरा हसन को मजबूत प्रत्याशी के तौर पर देखा जा रहा है। अब जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के मतगणना के राउंड बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे सपा की इकरा हसन भाजपा के प्रदीप चौधरी से बढ़त बनाती जा रही हैं।

कौन हैं इकरा हसन-

राजनीति में हसन परिवार का बड़ा नाम है। हसन परिवार के मुखिया अख्तर हसन ने नगरपालिका परिषद चुनाव में सभासदी का चुनाव लड़ा और जीत गए। इसके बाद सभासद से चेयरमैन और चेयरमैन के बाद वह कैराना लोकसभा सीट से सांसद रहे। अख्तर हसन ने अपने पुत्र मुनव्वर हसन को सियासी मैदान में उतारा, जिसने जनता के दिलों में ऐसी अमिट छाप छोड़ी कि वह सबसे कम उम्र में चारों सदनों के सदस्य रहे।

मुस्लिम समाज में मुनव्वर हसन ने पश्चिमी यूपी में बड़े नेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई। उनके दिवंगत होने के बाद उनकी पत्नी तबस्सुम बेगम कैराना लोकसभा सीट से दो बार सांसद रही। उनके बेटे नाहिद हसन ने पहला चुनाव कैराना विधानसभा से 2014 में उपचुनाव जीत कर लड़ा और पहली बार विधायक बने।

इकरा ने 2022 के चुनाव में सभाली थी कमान, मिली सफलता

2022 का विधानसभा चुनाव आया तो एक मामले में विधायक नाहिद को जेल जाना पड़ गया था। आदर्श आचार सहिंता के दौरान वह पर्चा दाखिल कर गए थे। चुनाव के दौरान जेल में बंद भाई नाहिद हसन का सहारा बहन इकरा हसन बनीं। उनकी छोटी बहन इकरा हसन ने मशक्कत कर बड़े भाई को चुनाव में जीत दिलाई। इसके साथ ही नाहिद हसन ने कैराना विधानसभा से लगातार तीन चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई।

अब इकरा हसन लोकसभा चुनाव में जीत के लिए निर्णाक बढ़ता बना चुकी हैं। देखना यह होगा की उनके जीत का अंतर कितना होता है।

Tags:    

Similar News