चुनाव की बातें : उपवास रख कर प्रायश्चित कर रहे संबित पात्रा

Sambit Patra: ओडिशा में पुरी लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संबित पात्रा ने अनजाने में यह बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया कि भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-21 06:38 GMT

Sambit Patra 

Sambit Patra: पुरी में प्रधानमंत्री के रोड शो के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, संबित पात्रा ने स्थानीय चैनल कनक न्यूज़ से बात करते हुए कहा - मोदी को देखने के लिए लाखों लोग इकट्ठा हुए हैं। भगवान जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं, और हम मोदी का परिवार हैं। यह यह एक असामान्य दृश्य है, और मैं अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हूं, मुझे लगता है कि यह सभी ओडिया लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।"

नवीन पटनायक ने आपत्ति जताई

पात्रा के अनजाने बयान की ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तीखी आलोचना की, जिन्होंने इसे भगवान का "अपमान" माना। पटनायक ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा - महाप्रभु श्रीजगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। महाप्रभु को दूसरे इंसान का भक्त कहना भगवान का अपमान है। इससे भावनाएं आहत हुई हैं और दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है।  पटनायक ने कहा, भगवान उड़िया अस्मिता (उड़िया गौरव) के शिखर का प्रतीक हैं। मैं भाजपा के पुरी लोकसभा उम्मीदवार द्वारा दिए गए बयान की कड़ी निंदा करता हूं, और मैं भाजपा से अपील करता हूं कि वह भगवान को किसी भी राजनीतिक चर्चा से ऊपर रखें। ऐसा करके, आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग बहुत लम्बे समय के लिए याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।


पात्रा ने दी सफाई

इस बीच संबित पात्रा ने पटनायक के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए स्पष्ट किया कि यह "जुबान की फिसलन" थी। उन्होंने जुबान फिसलने के लिए महाप्रभु जगन्नाथ से माफी भी मांगी और प्रायश्चित के तौर पर "उपवास" शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने कहा - मेरे द्वारा दिए गए एक बयान ने विवाद पैदा कर दिया है। पुरी में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो के बाद, मैंने कई मीडिया चैनलों को बाइट दी और हर जगह मैंने एक ही बात कही, कि पीएम नरेंद्र मोदी महाप्रभु जगन्नाथ के प्रबल भक्त हैं... अंत में, जब दूसरे चैनल ने मेरी बाइट ली, तो बहुत गर्मी, भीड़ और शोर था, बाइट देते समय मैंने अनजाने में कहा, कि महाप्रभु पीएम नरेंद्र मोदी के भक्त हैं, यह कभी सच नहीं हो सकता। मैं अपने होश में कभी ऐसी बातें नहीं कह सकता कि भगवान इंसान का भक्त होता है। मुझसे अनजाने में यह गलती हो गई।


पात्रा ने कहा, मैं जानता हूं कि कुछ लोगों को ठेस पहुंची होगी, लेकिन भगवान भी अनजाने में की गई गलतियों को माफ कर देते हैं। मुझे जुबान की इस गलती के लिए महाप्रभु जगन्नाथ से माफी मांगने की जरूरत है और मैंने उपवास करने का फैसला किया है।

कांग्रेस हुई हमलावर

संबित पात्रा की आलोचना करते हुए ओडिशा कांग्रेस ने कहा कि पात्रा की टिप्पणी ओडिया अस्मिता पर सीधा हमला है। एक्स पर ओडिशा कांग्रेस ने लिखा - हम चाहते हैं कि संबित राष्ट्रीय मीडिया और ओडिशा के प्रत्येक नागरिक के सामने हाथ जोड़कर माफी मांगें। यह बहुत अपमानजनक है। आपको अपनी भाषा पर ध्यान देना चाहिए।

Tags:    

Similar News