LS Election 2024: केरल में माॅकपोल के दौरान EVM में BJP को मिले अतिरिक्त वोट पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

Lok sabha Election 2024: चुनाव आयोग से इसकी तत्काल जांच कर कोर्ट को अवगत कराने को कहा है।

Update: 2024-04-18 08:54 GMT

Supreme Court (photo: social media )

Lok sabha Election 2024: केरल में ‘मॉकपोल‘ के दौरान EVM में BJP को अतिरिक्त वोट मिले थे। इसकी बात सामने आने पर सुप्रीम कोर्ट सख्त रूख अपनाते हुए चुनाव आयोग से इसकी तत्काल जांच कर कोर्ट को अवगत कराने को कहा है।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) पर्चियों की 100% क्रॉस-चेकिंग की मांग को लेकर  सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।  जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ADR समेत अन्य की याचिका पर सुनवाई कर रही है। याचिकाकर्ताओं की तरफ से एडवोकेट प्रशांत भूषण, गोपाल शंकरनारायण और संजय हेगड़े पैरवी कर रहे हैं। प्रशांत भूषण एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की तरफ से पेश हुए। वहीं चुनाव आयोग की ओर से एडवोकेट मनिंदर सिंह पेश हुए।

एडवोकेट प्रशांत भूषण ने कोर्ट के सामने एक रिपोर्ट पेश की। इसमें आरोप था कि केरल में मॉक पोलिंग के दौरान भाजपा को ज्यादा वोट जा रहे थे। इस पर कोर्ट ने चुनाव आयोग के वकील मनिंदर सिंह से पूछा कि ये कितना सही है। सिंह ने कहा कि ये खबरें पूरी तरह झूठी और बेबुनियाद हैं।

मनिंदर सिंह ने कहा, हम पर कोई आरोप न लगे, यह तय करने के लिए साथ आना होगा। आप एक संवैधानिक संस्था से डील कर रहे हैं, यह गिनती नहीं हो सकता। बैलेट पेपर से वोटिंग करने की अपील, पीछे पलटकर जाने जैसी है। एक बार फैसला हो जाने के बाद किसी भी अपील पर विचार नहीं किया जा सकता। छेड़छाड़ संभव नहीं है। यह मैकेनिज्म पूरी तरह जांचा-परखा है। इस पर जस्टिस खन्ना ने पूछा, पोलिंग बूथ पर मौजूद अधिकारी को क्या कह रहे हैं- प्रिसाइडिंग ऑफिसर और पोलिंग ऑफिसर। जस्टिस दत्ता ने पूछा, 1 कमरे में 1 बूथ। फिर जस्टिस खन्ना ने पूछा, 50% में CCTV कैमरा है। उसकी लाइव स्ट्रीमिंग हो रही है। जिसे कैप्चर करके रिकॉर्ड में स्टोर किया जा रहा है। अगर 2 स्लिप गिरती हैं तो यह तुरंत कैप्चर होगा। इस पर मनिंदर सिंह ने जवाब हां में दिया। जस्टिस खन्ना ने पूछा कि पेपर स्लिप मशीन पर हावी हैं और इनमें कोई गड़बड़ी नहीं हुई है? मनिंदर सिंह ने कहा, 100 से ज्यादा शिकायतें हैं, इनमें कोई विसंगति नहीं मिली।

Tags:    

Similar News