Lok Sabha Election: बंगाल में बिना नौकरी वाले टीचर भी कर रहे चुनाव ड्यूटी

Lok Sabha Election 2024:कुछ बर्खास्त टीचरों का कहना है कि भले ही वे रातों की नींद हराम कर रहे हैं लेकिन वे इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। स

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-04-26 10:13 GMT

Lok Sabha Election 2024  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल दूसरे राउंड के मतदान में ढेरों ऐसे टीचर चुनाव ड्यूटी में लगे हुए हैं जिनकी नियुक्ति कलकत्ता हाई कोर्ट द्वारा रद की जा चुकी है। बता दें कि पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में अदालत ने 26 हजार से ज्यादा टीचरों की नियुक्ति रद कर दी है और उनसे सूद समेत वेतन वसूली करने के आदेश दिए हैं।

हालाँकि, कुछ शिक्षक जिनकी नौकरी अदालत ने अमान्य कर दी थी, वे चुनाव ड्यूटी में शामिल नहीं हुए हैं। उनका कहना है कि वे मानसिक तनाव में हैं और मतदान केंद्रों पर काम नहीं कर सकते हैं।

आम चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।

कुछ बर्खास्त टीचरों का कहना है कि भले ही वे रातों की नींद हराम कर रहे हैं लेकिन वे इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। सूत्रों के मुताबिक सिर्फ दार्जिलिंग जिले में ही 2016 बैच के करीब 300 शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है।

क्या कहा टीचर ने ?

एक महिला टीचर ने कहा - मैं मानसिक रूप से टूट चुकी हूं और मुझे नहीं पता कि मेरी नौकरी का भविष्य क्या होगा। लेकिन पिछले दो हफ्तों में मैंने चुनाव कराने के लिए प्रशिक्षण लिया और इसे अपनी जिम्मेदारी मानते हुए आज ड्यूटी में शामिल हो गई। उन्होंने कहा - मुझे नौकरी उचित तरीके से मिली और मुझे विश्वास है कि आखिरकार मैं इसे नहीं खोऊंगी। कुछ टीचरों ने कहा कि उनकी वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुछ ने जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुरोध किया था कि उन्हें मतदान ड्यूटी में शामिल न किया जाए। लेकिन प्रशासन ने हमारी बात नहीं सुनी।

कलकत्ता में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि उन्हें 24 अप्रैल की शाम को आदेश प्राप्त हुआ था। उस समय तक हम पहले ही मतदान दल भेज चुके थे क्योंकि इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कई दूर-दराज के स्थान हैं। हमारे पास मतदान कर्मियों की कोई कमी नहीं है लेकिन इस चरण में हमारे पास करने के लिए कुछ नहीं है। मतदान दलों को उनकी स्थिति की परवाह किए बिना अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। अब हम कानूनी राय ले रहे हैं और हमें उम्मीद है कि अगले चरण में समस्या का समाधान हो जाएगा।

Tags:    

Similar News