Lok Sabha Election: जीत की हैट्रिक लगाने को बेताब यूपी के 28 सांसद, देखें यहां पूरी लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: राजनाथ सिंह, कमलेश पासवान, जगदंबिका पाल समेत 27 सांसद तो केवल बीजेपी के हैं, केवल एक सांसद अनुप्रिया पटेल केवल दूसरे दल से हैं।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-04-27 04:14 GMT

Rajnath Singh , Maneka Gandhi, Kamlesh Paswan  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा 2024 के लिए चुनाव चल रहे हैं। अब तक दो चरणों के चुनाव हो चुके हैं। राजनीतिक पार्टी के नेता अपने चुनाव प्रचार में जुटे हैं। हर कोई अपनी जीत का दावा कर रहा है। भाजपा से पीएम मोदी ने खुद ही प्रचार का जिम्मा संभाल लिया है। वे रोजाना दो से तीन रैली कर रहे हैं। वहीं इस चुनाव में यूपी से 28 सांसद ऐसे हैं जो लगातार तीसरी बार जीत की तलाश में जुटे हैं। यानी वे जीत की हैट्रिक लगाने के प्रयास में जुटे हैं।

यूपी में दो चरणों के चुनाव हो चुके हैं। अब तीसरे चरण के लिए चुनावी घमासान तेज हो गया है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने यूपी की लोकसभा की सभी 80 सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है जिसे देखते हुए हर प्रत्याशी को गहन मंथन चिंतन के बाद चुनावी मैदान में उतारा गया है। इनमें कई ऐसे उम्मीदवार भी शामिल हैं जो जीत की हैट्रिक बनाने की कोशिश में जुटे हैं।

स्ूबे में इस बार कुल 28 सांसद ऐसे हैं जो इस बार चुनाव में तीसरी बार जीतने के इरादे से मैदान में हैं। इनमें वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हैं। उनके अलावा लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय, मथुरा से सांसद हेमा मालिनी, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, संजीव बालियान, कौशल किशोर और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल आदि शामिल हैं।

हैट्रिक लगाने के इरादे से फिर हैं मैदान में

यहां सबसे दिलचस्प बात ये है कि इन 28 सांसदों में से एक अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल को छोड़कर बाक़ी सभी 27 सांसद भारतीय जनता पार्टी के हैं। यही नहीं इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो हैट्रिक तो पहले ही लगा चुके हैं और इस बार वो जीत का चौका लगाने के इरादे से मैदान में उतरे हैं। इनमें राजनाथ सिंह और मेनका गांधी का नाम शामिल हैं। जो लगातार कई बार से सांसद हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 2009 में गाजियाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे, इसके बाद 2014 और 2019 में वे लगातार लखनऊ से चुनाव जीते और एक बार फिर वो इसी सीट से ताल ठोंक रहे हैं। राजनाथ सिंह के साथ गोरखपुर के बांसगांव लोकसभा सीट से सांसद कमलेश पासवान भी पिछले तीन चुनाव से लगातार जीतते आ रहे हैं और चौथी जीत के लिए ज़ोर लगा रहे हैं। इस लिस्ट में डुमरियागंज से सांसद जगदंबिका पाल का नाम भी शामिल है। हालांकि 2009 में वो कांग्रेस से सांसद बने थे।


यह लगा चुकी हैं डबल हैट्रिक

वहीं इस रेस में मेनका गांधी तो सबसे आगे निकल चुकी हैं वो पहले ही एक बार नहीं बल्कि दो बार जीत की हैट्रिक लगा चुकी हैं। मेनका गांधी ने 1996, 1998, 1999 में यूपी के पीलीभीत लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई। इनमें एक बार वो जनता दल और दो बार निर्दलीय चुनाव जीतीं। इसके बाद उन्होंने 2004, 2009, 2014 में बीजेपी से चुनाव जीतकर दूसरी हैट्रिक लगाई, इसके बाद 2019 में भी वो सुल्तानपुर से लोकसभा के लिए चुनी गईं और इस बार फिर वह सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं।


वहीं अनुप्रिया पटेल 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव मिर्जापुर से जीती हैं अब वे अपनी तीसरी जीत के लिए मिर्जापुर से ही फिर से मैदान में हैं।

Tags:    

Similar News