Election 2024 : सातवें चरण के तहत 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान कल, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की अग्निपरीक्षा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत देश के 8 राज्यों की 57 सीटों पर कल यानी 1 जून को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में कुल 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

Report :  Aniket Gupta
Update:2024-05-31 23:07 IST

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव मे सातवें व अंतिम चरण का मतदान कल यानी 1 जून को है। इस फेज के तहत देश के 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। अंतिम चरण में देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है। सातवें चरण के मतदान में 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कल जिन 57 सीटों पर मतदान होना है, उनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल की 4 और झारखंड की 3 सीट और चंडीगढ़ शामिल हैं। सातवें चरण के तहत कल 8 राज्यों की 10.06 करोड़ वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कल के मतदान के साथ ही देश में 18वीं लोकसभा का यह पर्व समाप्त हो जाएगा। वहीं 4 जून को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे।

दांव पर दिग्गजों की साख

आखिरी व सातवें चरण के चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, आरा से केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, महाराजगंज से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और जालंधर से पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री चरण सिंह चन्‍नी की चुनावी साख दांव पर है। इस चरण में चार एक्‍टर मंडी से कंगना रनौत, गोरखुपर से रवि किशन व काजल निषाद और काराकाट सीट से पवन सिंह अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। इन सब के अलावा डायमंड हार्बर से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, पटना की पाटिलपुत्र सीट से राजग सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गाजीपुर से अफजाल अंसारी और मंडी से विक्रमादित्य सिंह चुनावी मैदान में हैं।

आठ राज्‍यों की इन 57 सीटों पर मतदान कल

 -  उत्तर प्रदेश: वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, वंशगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मीरजापुर और रॉर्बट्सगंज

- ओडिशा: जाजपुर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर।

- हिमाचल प्रदेश: मंडी, शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर

- पंजाब: गुरदासपुर, अमृतसर, आनंदपुर साहिब, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, होशियारपुर, जालंधर, खडूर साहिब, लुधियाना, पटियाला और संगरूर

- पश्चिम बंगाल: कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, दम दम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर और जादवपुर

- बिहार: पटना साहिब, नालंदा, पाटिलपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, कराकाट और जहांनाबाद

- झारखंड: राजमहल, दुमका और गोड्डा

- चंडीगढ़

Tags:    

Similar News