MP news: रीवा में चल रहे चार हजार बिना लाइसेंसी ऑटो, एक्शन हुआ मात्र 80 पर

MP news: पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने सभी थाना प्रभारियों को ऑटो के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। अब सभी थानों की पुलिस नियमों की अनदेखी करने वाले ऑटो की धरपकड़ में लग गई है।

Update: 2022-11-23 11:59 GMT

 रीवा में चल रहे चार हजार बिना लाइसेंसी ऑटो

MP news: रीवा जिले में करीब 40 फीसदी ऑटो बिना परमिट के चल रहे हैं। इनमें से ज्यादातर ऑटो चालकों ने परमिट लिया ही नहीं है। ऐसे में नियम विरुद्ध तरीके से चल रहे ऑटो के खिलाफ पुलिस ने व्यापक स्तर पर कार्रवाई शुरू की है। हाईकोर्ट ने ऑटो के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। जो भी नियमविरुद्ध तरीके से ऑटो चल रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। इस आदेश के बाद अब पुलिस विभाग ऑटो चालकों पर शिकंजा कसने की तैयारी में लगा हुआ है। लेकिन हकीकत में ये कार्रवाई ऊंट के मुंह में जीरा समान है। शहर में चल रहे चार हजार बिना लाइसेंसी ऑटो में मात्र 80 के खिलाफ ही अभी तक कार्रवाई हो सकी है।

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने सभी थाना प्रभारियों को ऑटो के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। फलस्वरूप अब सभी थानों की पुलिस नियमों की अनदेखी करने वाले ऑटो की धरपकड़ में लग गई है। रीवा जिले में 10353 ऑटो मौजूद हैं। इनमें लगभग चार हजार की संख्या में ऑटो ऐसे हैं, जिनके पास परमिट नहीं है। वह शासन को राजस्व का चूना लगाकर सड़कों पर दौड़ रहे है। सर्वाधिक मनमानी की घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में दौड़ने वाले ऑटो में देखने को मिल रही हैं। इनमें से ज्यादातर ऑटो ओवर लोड चलते हैं। इनसे हादसे की सबसे अधिक हादसे आशंका रहती है। इसे देखते हुए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाले ऑटो पर लगातार कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बड़ी संख्या में ऑटो चल रहे हैं। इनके द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाता है। एसपी के निर्देश पर यातायात पुलिस ने बड़े स्तर पर ऑटो की धरपकड़ की है। अलग-अलग चौराहों से 80 से अधिक ऑटो पकड़े गए हैं, जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं थे। यह सभी ऑटो पुलिस लाइन में खड़ा करवा लिए हैं। मामला न्यायालय में पेश किया जाएगा। जहां जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

बड़ी संख्या में ऑटो उम्रदराज हो चुके हैं। 15 साल की मियाद खत्म होने के बाद भी शहर की सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। चालकों के पास कोई दस्तावेज नहीं होता है। कंडम ऑटो कई बार हादसों की वजह बन जाते हैं। कोर्ट के आदेश के बाद अब पुलिस जागी है और ऐसे ऑटो को चिंहित कर सड़कों से हटाने का निर्णय लिया है। सूत्रों का कहना है कि पुलिस की कार्रवाई की रफ्तार बहुत धीमी है। इसकी वजह ऊपरी कमाई भी बताई जा रही है। अगर सारे डग्गामार ऑटो बाहर हो गए तो कमाई पर असर पड़ना तय है। हालांकि पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभियान जारी रहेगा।

Tags:    

Similar News