MP में हार के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव, कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी नए अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ में भी उलटफेर

Jitu Patwari News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस ने संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को अध्यक्ष नियुक्त किया है। छत्तीसगढ़ को लेकर भी पार्टी ने बड़े फैसले किए।

Report :  aman
Update: 2023-12-16 17:09 GMT

जीतू पटवारी और कमलनाथ (Social Media) 

MP Congress New Chief Jitu Patwari: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हार के बाद कांग्रेस संगठन ने बड़ा बदलाव किया है। कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद से कमलनाथ (Kamal Nath News) को हटा दिया है। उनकी जगह जीतू पटवारी (Jitu Patwari) नए अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। वहीं, उमंग सिंघार (Umang Singhar) को नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया है। हेमंत कटारे (Hemant Katare) को उप नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

आपको बता दें, जीतू पटवारी और उमंग सिंघार की गिनती कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के विरोधी खेमे रूप में होती है। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद से ही चर्चा थी कि कांग्रेस पार्टी बड़ा बदलाव करेगी। आज इन कयासों पर मुहर लग गई।

कमलनाथ ने सभी को दी बधाई

एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के दिग्गज नेता कमलनाथ ने पार्टी की ओर से किए गए बदलावों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा, 'श्री जीतू पटवारी को मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष, श्री उमंग सिंघार को कांग्रेस विधायक दल का नेता एवं श्री हेमंत कटारे को उपनेता मनोनीत किए जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं।'

कांग्रेस ने कमलनाथ की सराहना  

कांग्रेस की ओर से जारी प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई है कि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने जीतू पटवारी को तत्काल प्रभाव से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। साथ ही, पार्टी निवर्तमान पीसीसी प्रेसिडेंट कमलनाथ के योगदान की सराहना करती है।'

हार का सामना करना पड़ा था जीतू पटवारी को

गौरतलब है कि, कांग्रेस के युवा नेता जीतू पटवारी को मध्य प्रदेश चुनाव में राउ विधानसभा सीट से हार का मुंह देखना पड़ा था। उन्हें बीजेपी के मधु वर्मा ने 35 हजार से ज्यादा मतों से हराया था। इस सीट से साल 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में जीतू पटवारी ने जीत दर्ज की थी।

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बड़ी हार

मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से भाजपा को 163 सीटों पर प्रचंड जीत मिली थी। जियेट के बाद पार्टी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया। इस चुनाव में कांग्रेस महज 66 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को जोरदार झटका लगा। यहां 5 साल तक रही भूपेश बघेल की सरकार को जनता ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को कुल 90 सीटों में से 35 सीटें हासिल हुईं। वहीं, बीजेपी ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की। भारतीय जनता पार्टी ने जनजातीय समुदाय से आने वाले विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) को मुख्यमंत्री बनाया। 

अब कांग्रेस ने भी खेला आदिवासी कार्ड

दूसरी तरफ, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (Charan Das Mahant) को नेता विपक्ष बनाया है। दीपक बैज (Deepak Baij) को प्रदेश अध्यक्ष के पद पर बरकरार रखा है। खास बात ये है कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी के आदिवासी मुख्यमंत्री कार्ड की काट में कांग्रेस ने नेता विपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष दोनों आदिवासी समाज से बनाए हैं।

अब राजस्थान पर नजर

आपको बता दें, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों ही राज्यों में हार के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने समीक्षा बैठक बुलाई थी। इस मीटिंग के बाद से ही संगठन में बदलाव की अटकलें लगाई जा रही थी। संभव है कि आने वाले दिनों में राजस्थान में भी पार्टी इसी तरह का बदलाव कर सकती है। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के भीतर इन बदलावों को बेहद अहम माना जा रहा है। 

Tags:    

Similar News