Rewa News: रेलवे स्टेशन जाने वाले रास्ते पर भूमाफिया का कब्ज़ा, अतिक्रमण से लोग परेशान

Rewa News: धीरमा नाले की शासकीय जमीन एवं रेलवे विभाग की जमीन पर 500 मीटर तक भू माफिया द्वारा अवैध अतिक्रमण किया गया है, जिसके सीमांकन के लिए जांच दल गठित किया जा चुका है।

Update: 2023-03-02 16:38 GMT

File Photo of Rewa Railway Station (Pic: Newstrack)

Rewa News: मध्य प्रदेश विधानसभा में शासकीय जमीन में अतिक्रमण संबंधित एक प्रश्न में पूछा गया था कि क्या ग्राम पंचायत तिघरा से रीवा रेलवे स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग में बाइपास के नीचे से धीरमा नाले की शासकीय जमीन में 500 मीटर तक दीवार बनाकर अवैध कब्जा करके ग्रामीणों के आम रास्ते को बाधित किया गया है या नहीं। इस प्रश्न के जवाब में मध्यप्रदेश विधानसभा में मंत्री राजस्व विभाग द्वारा कहा गया है कि ग्राम पंचायत तिघरा से रेलवे स्टेशन को जाने वाले मार्ग पर बाइपास के नीचे से धीरमा नाले की शासकीय जमीन एवं रेलवे विभाग की जमीन पर 500 मीटर तक भू माफिया द्वारा अवैध अतिक्रमण किया गया है, जिसके सीमांकन के लिए जांच दल गठित किया जा चुका है और विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित है।

सेमरिया के पूर्व विधायक का है कब्ज़ा

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस शासकीय भूमि का जिक्र किया गया है और जिसे भू माफिया के कब्जे में बताया गया है उक्त भूमि पर सेमरिया के पूर्व विधायक नीलम अभय मिश्रा द्वारा अपना फॉर्म हाउस और उसकी दीवार बनाई गयी है, जो कि मध्य प्रदेश शासन ने स्वीकार किया है। अभय मिश्रा ने यहां अपना फार्म हाउस शासकीय जमीन पर कब्जा करके बना रखा है, जिसे अब मध्य प्रदेश शासन ने अवैध कब्जा बताते हुए भू माफिया के चंगुल से मुक्त कराने की कार्रवाई की बात कही है।

सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार भी प्राकृतिक और सार्वजनिक संसाधनों को बाधित करने वालों पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए तो फिर अभय मिश्रा के इस कारनामे पर अब तक कार्रवाई क्यूं नहीं हुई, यह लोगों की समझ से बाहर रहा, अगर विधानसभा में प्रश्न न लगाया जाता तो कोई भी भू-माफिया इस कारगुजारी को जान ही नहीं पाता। अभय मिश्रा द्वारा इस जमीन में कई वर्षों से कब्जा करके तिघरा गांव के लोगों के आम रास्ते को ही रोक लिया गया। अब स्थानीय लोग पूछ रहे हैं कि आखिर इन्हें सेमरिया क्षेत्र के लोगों से क्या दुश्मनी है, जो ये सेमरिया की जनता को इतना प्रताड़ित करते हैं। 

Tags:    

Similar News