MP News: भाजपा विधायक की दबंगई, बिरसा मुंडा जयंती पर अपमानित हुए आदिवासी समाज के लोग

MP News; बिरसा मुंडा की जयंती पर राजनीति चमकाने के लिए गुढ़ विधायक व जिला पंचायत उपाध्यक्ष के समर्थकों ने ज़बर्दस्ती कार्यक्रम में भाजपा का बैनर लगाने और अपनी राजनीति चमकाने का प्रयास किया। इस घटना से आदिवासी समाज में भारी आक्रोश व्याप्त है।

Update: 2022-11-16 07:54 GMT

Program in MP on the birth anniversary of Birsa Munda (Social Media)

MP News: बिरसा मुंडा जयंती पर अपमानित हुए आदिवासी समाज के लोग, किया कार्यक्रम का वहिष्कार, भाजपा नेताओं ने अपनी राजनीति चमकाने के लिए आदिवासी समाज के कार्यक्रम में समाज को ही कर दिया अपमानित। गुढ़ विधायक व जिला पंचायत उपाध्यक्ष के समर्थकों ने ज़बर्दस्ती कार्यक्रम में भाजपा का बैनर लगाने और अपनी राजनीति चमकाने का प्रयास किया, इस अपमान से आदिवासी समाज में भारी आक्रोश व्याप्त है।

बिन बुलाए मेहमान की कहावत आप ने भी जरूर सुनी होंगी, और भली-भांति ऐसे लोगों से परिचित भी होंगे, जो अपनी राजनीति चमकाने के लिए किसी भी हद तक गिर सकते हैं, य़ह भाजपा नेताओं की परंपरा रही है, इसका जीता जागता उदाहरण गुढ़ नगर पंचायत अंतर्गत मंडी प्रांगण में देखा गया, जंहा बिरसा मुंडा जयंती समारोह का कार्यक्रम आयोजित हो रहा था, इस दौरान बिन बुलाए मेहमान की तरह, बिना किसी प्रोटोकॉल के गुढ विधायक व जिला पंचायत उपाध्यक्ष कार्यक्रम में पहुंच गए, जबकि इनका ना तो कार्यक्रम के पंपलेट में नाम उल्लेखित है, ना ही इनको कार्यक्रम के किसी प्रोटोकॉल में शामिल किया गया था, बावजूद इसके इस कार्यक्रम में गुढ़ विधायक व जिला पंचायत उपाध्यक्ष तथा उनके कुछ समर्थक शामिल होने पहुंच गए।

इसके बाद कार्यक्रम में विधायक और जिला पंचायत उपाध्यक्ष का बैनर पोस्टर लगाकर कार्यक्रम को राजनीतिक रंग देने का प्रयास किया गया, जिसका विरोध कार्यक्रम संरक्षक समेत अन्य आदिवासी समाज के लोगों ने किया, इस बात से नाराज विधायक के समर्थकों ने वहां मौजूद लोगों को भला बुरा कहा और अपमानित किया, यही नहीं आदिवासी समाज के लोगों ने इसे अपना और समाज का अपमान मानते हुए बड़ी संख्या में कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया।

जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम में किसी भी राजनैतिक दल के नेताओ को आमंत्रित नहीं किया गया था, बल्कि इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आदिवासी समाज के डॉ. सी.एल. कोल, को आमंत्रित किया गया था, वहीं विशिष्ट अतिथि के तौर पर नगर पंचायत अध्यक्ष गुढ़ अर्चना सिंह तथा जेठानंद वर्मा, लक्ष्मण कोल रामसुंदर कोल, मदन मोहन कोल, राम बाई कोल, तुलसीदास कोल, विनोद कोल, रामलाल कोल, सहित अन्य बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोगों को आमंत्रित किया गया था, कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्षद जगदीश गौटिया द्वारा की जानी थी, लेकिन भाजपा के कुछ नेताओं ने इस कार्यक्रम में अपनी राजनैतिक रोटी सेंकने व राजनीति चमकाने का प्रयास किया गया।

जिसके बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ सीएल कोल सहित कार्यक्रम संरक्षक एडवोकेट रवीन्द्र कोल, लक्ष्मण कोल, तथा अन्य बड़ी तादात में कोल समाज के लोगों को वहां पर अपमानित होना पड़ा, दर्जनों की संख्या मे आदिवासी समाज के लोगों ने बिरसा मुंडा जयंती कार्यक्रम का ही बहिष्कार कर दिया, और कार्यक्रम स्थल से वापस लौट गए, इससे बड़ा आदिवासी समाज का अपमान और क्या हो सकता है? इस बात से आदिवासी समाज में, भाजपा विधायक व इनके चमचों के खिलाफ भारी आक्रोश व्याप्त है।

Tags:    

Similar News