Shivraj Singh Chouhan: कार पर चढ़ शिवराज ने किया बड़ा एलान, खुशी से झूम उठे सभी किसान

Shivraj Singh Chouhan: शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि अगर फसल के अलावा मवेशी आदि गाय व भैंस का नुकसान होगा तो तीस हजार रुपये देंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2022-01-14 12:59 GMT

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Shivraj Singh Chouhan News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज प्राकृतिक आपदा (prakritik aapda) से पीड़ित किसानों (Farmers) के लिए बड़ा एलान करते हए कहा कि किसानों की हालत देखी जो यहां लेटे हुए थे। वो बिल्कुल चिंता नहीं करें आज शाम तक उनको 50 हजार की राशि (50 thousand rs) दे दी जाएगी। और ये जो नुकसान हुआ है। पचास फीसद से ज्यादा फसल का जिन किसानों को नुकसान हुआ है उनको तीस हजार रुपया प्रति हेक्टेयर की दर से राहत की राशि दी जाएगी। लोन अगर लिया हुआ है तो कर्ज वसूली को स्थगित करके अल्पकालीन लोन को मध्यम कालीन लोन में बदलकर उसका ब्याज भी हम भरवाएंगे।

शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan)ने आगे कहा कि अगर फसल के अलावा मवेशी आदि गाय व भैंस का नुकसान होगा तो तीस हजार रुपये देंगे। बछड़ा बछड़ी की मौत हुई है तो दस हजार रुपये देंगे। अगर भगवान न करे किसी इंसान की मौत हुई है तो साढ़े चार लाख रुपये देंगे। कष्ट और तकलीफ में मध्य प्रदेश सरकार आपके साथ खड़ी है। फसल बीमा (fasal bima) जिन किसानों ने करवाया है तो हम कंपनियों से कहेंगे 25 प्रतिशत पहले दो, 75 प्रतिशत नुकसान के आकलन के बाद दो।

देखें शिवराज सिंह चौहान का वीडियो... 

Full View

बेमौमस बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल खराब 

मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड में बेमौमस बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल को हुए भारी नुकसान का आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने खुद जायजा लिया। आपदा के मारे किसानों की दशा देखकर मुख्यमंत्री खुद खेतों में उतर गए। शिवराज सिंह उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे निवाड़ी के गांवों का मंजर देखने गए थे। इस दौरान उन्होंने किसानों से बात करने के बाद जिले सियाखास गांव में अपनी कार की छत पर खड़े होकर किसानों को संबोधित करते हुए ये बड़ा एलान किया।

आपको बता दें कि बारिश व ओलावृष्टि से मध्यप्रदेश के 627 गांवों में 24,012 हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हो गई है। राज्य सरकार के प्रारंभिक आकलन के अनुसार शिवपुरी जिले में सर्वाधिक 17, 403 हेक्टेयर क्षेत्र की फसल को नुकसान पहुंचा है। इसके बाद राजगढ़ और विदिशा में फसल की बर्बादी हुई है।

Tags:    

Similar News