PM Modi Birthday : कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीते, PM बोले- देखने के लिए रखें थोड़ा धैर्य

PM Modi : पीएम मोदी को उनके 72वें जन्मदिन पर देशभर से शुभकामनाएं मिल रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर आज मध्य प्रदेश का दौरा किया।

Newstrack :  Network
Update: 2022-09-17 06:45 GMT

Happy Birthday PM Modi (image social media)

PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर नामीबिया (Namibia) से भारत आए चीतों को कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में छोड़ा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं इन चीतों की तस्वीरें लीं। नामीबियाई चीतों को छोड़ने के बाद पीएम मोदी का एक संबोधन भी हुआ। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, जब समय का चक्र हमें अतीत को सुधारकर नए भविष्य के निर्माण का मौका देता है। आज सौभाग्य की बात है कि, हमारे सामने एक ऐसा ही क्षण है। दशकों पहले जैव विविधता (Biodiversity) की कड़ी टूट गई थी, आज उसे जोड़ने का मौका मिला है। बोले, आज भारत की धरती पर चीता लौट आए हैं।'  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कराहल भी गए। जहां स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) के एक सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां अपना संबोधन भी दिया। 

नामीबिया से ग्वालियर पहुंचा स्पेशल प्लेन

देश 70 साल से इंतजार कर रहा था। अब वह इंतजार खत्म हुआ। शनिवार सुबह 7.55 बजे नामीबिया से स्पेशल फ्लाइट 8 चीतों को भारत लेकर आई। 24 लोगों की टीम के साथ चीते ग्वालियर एयरबेस पर उतरे। यहां स्पेशल प्लेन से पिंजरों को बाहर निकाला गया। डॉक्टरों ने चीतों का रुटीन चेकअप कर किया । इसके बाद हेलीकॉप्टर चीतों को लेकर रवाना किया जाएगा। 10 बजे के बाद तक चीते कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे।

PM मोदी तीन बॉक्स खोल चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे

आज पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है। मोदी कूनो में आधा घंटे का समय बिताएंगे। इस दौरान वे चीता मित्र दल के सदस्यों से बात करेंगे। बता दें पार्क में स्कूली बच्चों को भी आमंत्रित किया गया है। जहां मोदी बच्चों के साथ जन्मदिन मनाएंगे। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सुबह 9.30 बजे कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शुक्रवार देर शाम कूनो पहुंच चुके हैं। ग्वालियर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे।

मोदी के मंच के नीचे पिंजरे में होंगे चीते

कूनो नेशनल पार्क के टिकटौली गेट से 18 किलोमीटर अंदर 5 हेलिपैड बने हैं। इनमें से 3 प्रधानमंत्री और उनकी सुरक्षा के लिए आए हेलिकॉप्टर के लिए रिजर्व हैं। यहां से 500 मीटर के दायरे में 10 फीट ऊंचा प्लेटफॉर्मनुमा मंच बनाया गया है। मंच की ऊंचाई 10 से 12 फीट होगी। मंच पर PM मोदी के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय वन मंत्री और मध्यप्रदेश के वन मंत्री होंगे। इसी मंच के ठीक नीचे छह फीट के पिंजरे में चीते होंगे।

8 चीतों में 2 सगे भाई भी

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया विश्वविद्यालय में प्रो. एड्रियन ट्रोडिफ ने बताया कि भारत आ रहे 8 चीतों में दो सगे भाई हैं। इनकी उम्र ढाई से साढ़े पांच साल के बीच है। आमतौर पर चीते की औसत उम्र 12 साल होती है। चीतों को सही सलामत पहुंचाने के लिए नामीबिया के वेटरनरी डॉक्टर एना बस्टो विमान में साथ आ रहे हैं।

Live Updates
2022-09-17 06:45 GMT

चीतों को देखने के लिए थोड़ा इंतजार : पीएम मोदी 

कूनो उद्यान में चीते छोड़े जाने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, 'कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीतों को देखने के लिए देशवासियों को अभी कुछ महीने धैर्य दिखाना होगा। उन्हें इंतजार करना होगा। आज ये चीते मेहमान बनकर हमारे बीच आए हैं। ये अभी क्षेत्र से अनजान हैं। धीरे-धीरे कूनो नेशनल पार्क को ये चीते अपना घर बना पाएं। इसके लिए हमें इन चीतों को कुछ महीने समय देना होगा।'

2022-09-17 06:22 GMT

पीएम मोदी ने बाड़े में छोड़ा चीता 

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों को छोड़ दिया है। आपको बता दें कि, छह चीते पहले ही छोड़े जा चुके थे। इन सभी चीतों को कूनो पार्क के अंदर विशेष बाड़ों में रखा गया है। सभी चीतों को नामीबिया से लाया गया है। 


2022-09-17 06:13 GMT

ग्वालियर एय़रपोर्ट पर cm शिवराज सिंह ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान शनिवार सुबह जब ग्वालियर एयरपोर्ट पर उतरा तो उनके स्वागत के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मौजूद सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।



2022-09-17 05:20 GMT

कूनो नेशनल पार्क पहुंचे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर एयरपोर्ट से कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) पहुंच चुके हैं। यहां अब वह चीतों को उनके बाड़े में छोड़ेंगे।

2022-09-17 05:05 GMT

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों की तस्वीरें की ट्वीट

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने चीतों के भारत में लैंड होने की तस्वीर ट्वीट की है। साथ ही उन्होंने लिखा, 'आखिरकार, मध्य प्रदेश में चीते का आगमन! स्वागत!!'


2022-09-17 04:41 GMT

MP : ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंड हुआ पीएम नरेंद्र मोदी का विमान

2022-09-17 04:07 GMT

आठों चीतों को ले चिनूक हेलिकॉप्टरों ने ग्वालियर से भरी उड़ान

नामीबिया से आए आठ चीतों को लेकर चिनूक हेलीकॉप्टर ग्वालियर से रवाना हो चुका है। जल्द ही ये हेलिकॉप्टर कूना नेशनल पार्क पहुंचेंगे। जहां इन चीतों को छोड़ा जाएगा। 

2022-09-17 03:52 GMT

आलोचकों की चेतावनी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 17 सितंबर को तीन चीतों को पार्क के बाड़ों में छोड़ने वाले हैं। आज प्रधानमंत्री का जन्मदिन भी है। लेकिन आलोचकों ने चेतावनी दी है कि चीते अपने आवास के अनुकूल होने के लिए संघर्ष कर सकते हैं और पहले से मौजूद तेंदुओं की महत्वपूर्ण संख्या के साथ संघर्ष कर सकते हैं।

2022-09-17 03:50 GMT

श्योपुर जिले में है कुनो राष्ट्रीय उद्यान

कुनो राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित है, जो ग्वालियर से लगभग 165 किमी दूर स्थित है। प्रचुर मात्रा में शिकार और घास के मैदानों के कारण कुनो पार्क को घर के रूप में चुना गया था।

2022-09-17 03:49 GMT

5 मादा चीते 

चीता संरक्षण कोष (सीसीएफ) के अनुसार, नामीबिया में एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन सबसे तेज़ गति के इस पशु को बचाने के लिए समर्पित है, भारत के लिए दिये गए पांच मादा चीता दो से पांच वर्ष की आयु के हैं, जबकि नर 4.5 साल से 5.5 साल के बीच आयु वर्ग के हैं। भारत अतीत में एशियाई चीतों का घर था, लेकिन 1952 तक प्रजातियों को घरेलू रूप से विलुप्त घोषित कर दिया गया था। बड़ी बिल्लियों को एक अंतरमहाद्वीपीय स्थानान्तरण परियोजना के हिस्से के रूप में नामीबिया से भारत लाया गया है।

Tags:    

Similar News