PM Modi MP Visit: पीएम मोदी बोले- फर्क साफ है... पहले की सरकारों ने पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त किया, हम कर रहे सशक्त

PM Modi MP Visit: पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही हमारे गांवों का भरोसा तोड़ दिया। देश के गांवों को जब बैंकों की ताकत मिली है, तो खेती-किसानी से लेकर व्यापार कारोबार तक, सब में गांव के लोगों की मदद हो रही है

Update: 2023-04-24 12:30 GMT
पीएम मोदी का स्वागत करते सीएम शिवराज चौहान ( सोशल मीडिया)

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को एकदिवसीय मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंचे । पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। रीवा पहुंचकर पीएम मोदी अमृत सरोवर, स्वामित्व योजना, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर समेत कई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। इसके अलावा PM मोदी ने रीवा में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा समावेशी विकास के अंतर्गत नौ अभियानों का सामूहिक शुभारंभ किया।

पीएम मोदी ने हरी झंड़ी दिखाकर मध्य प्रदेश में तीन नई रेलगाड़ियां शुरू की। पीएम ने रीवा में आयोजित कार्यक्रम में 2300 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। PM मोदी की मौजूदगी में रीवा में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत 4 लाख 11 हज़ार आवासों का गृह प्रवेश कार्यक्रम संपन्न हुआ।

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने कैसे पंचायतों से भेदभाव किया और उनसे उल्टा कैसे हम उन्हें सशक्त कर रहे हैं, ये देश के लोग देख रहे हैं। 2014 से पहले 10 साल में केंद्र सरकार की मदद से 6000 के आसपास पंचायत भवन बनाए गए थे। पहले की सरकार ने 70 से भी कम ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा। ये हमारी सरकार है, जो देश की 2 लाख से भी ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर ले गई है। पीएम ने कहा कि फर्क साफ है कि आजादी के बाद की सरकारों ने भारत की पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त किया। जो व्यवस्था सैकड़ों वर्ष, हजारों वर्ष पहले से थी, उसी पंचायती राज व्यवस्था पर आजादी के बाद भरोसा ही नहीं किया गया।

2014 के बाद से, देश ने अपनी पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया है और आज इसके परिणाम नजर आ रहे हैं। आज भारत की पंचायतें, गांवों के विकास की प्राणवायु बनकर उभर रही हैं। डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। आज ई-ग्राम स्वराज-GeM इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इससे पंचायतों के माध्यम से होने वाली खरीद की प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनेगी। हमारे यहां गांव के घरों के प्रॉपर्टी के कागजों को लेकर बहुत उलझनें रही हैं। इसके चलते भांति-भांति के विवाद होते हैं, अवैध कब्ज़ों की आशंका होती है। 'पीएम स्वामित्व योजना' से अब ये सारी स्थितियां बदल रही हैं।

आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही हमारे गांवों का भरोसा तोड़ दिया। देश के गांवों को जब बैंकों की ताकत मिली है, तो खेती-किसानी से लेकर व्यापार कारोबार तक, सब में गांव के लोगों की मदद हो रही है। हमने जनधन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। पहले की सरकारें गांव के लिए पैसे खर्च करने से बचती थी, क्योंकि गांव अपने आप में कोई वोट बैंक तो था ही नहीं... इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था। गांव के लोगों को बांटकर कई राजनीतिक दल अपनी दुकान चला रहे थे।

पंचायतों द्वारा खेती से जुड़ी नई व्यवस्थाओं को लेकर भी जागरुकता अभियान चलाने की ज़रूरत है। प्राकृतिक खेती को लेकर आज देश में बहुत व्यापक स्तर पर काम चल रहा है। मेरा आग्रह है कि हमारी पंचायतें, प्राकृतिक खेती को लेकर जनजागरण अभियान चलाएं। प्रधानमंत्री मोदी ने रीवा में आयोजित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में जल जीवन के अंतर्गत विंध्य अंचल को 7853 करोड़ की समूह जल प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास किया।

'मध्य प्रदेश के सौभाग्य का उदय'

पीएम मोदी के मध्य प्रदेश पहुंचने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज फिर मध्य प्रदेश के सौभाग्य का उदय हुआ है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर अनेकों सौगातों को लेकर मध्य प्रदेश की धरा रीवा पर पधारें हैं। प्रधानमंत्री का मध्य प्रदेश की धरती पर बहुत-बहुत स्वागत है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुपारी आर्ट से बनी कलाकृति भेंट कर पीएम मोदी का स्वागत किया।

'15 महीने की कमलानाथ सरकार स्वीकृत आवास छीने थे'

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केवल सड़क कनेक्टिविटी नहीं रेल कनेक्टिविटी देने भी प्रधानमंत्री मोदी यहां देने आए हैं। नए एयरपोर्ट की सौगात भी हमें मिल रही है। आज प्रधानमंत्री मोदी जल जीवन मिशन की सौगात देने आए हैं। शिवराज ने कहा कांग्रेस के राज में गड्ढों में सड़क थी कि सड़क में गड्ढे पता नहीं चलता था। 15 महीने की कमलनाथ सरकार ने केन्द्र सरकार से स्वीकृत गरीबों के आवास छीन लिए थे। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के विकास को नए आयाम दिये हैं। रीवा में गेहूं का उत्पादन 4.5 गुना हो गया है। धान का उत्पादन 5.5 गुना हो गया है। सरसों का उत्पादन 35 गुना हो गया है। मध्य प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी से ज्यादा हुई है

Tags:    

Similar News