MP News: मिनर्वा अस्पताल में कभी भी हो सकता है बड़ा धमाका, पेट्रोल पम्प बन सकता है कारण

MP News Today: रीवा जिले में ऐसे कई हॉस्पिटल है जो पेट्रोल पंप से महज 50 मीटर के दायरे के अंदर हैं। हम बात कर रहे रीवा शहर में संचालित मिनर्वा अस्प्ताल जो पेट्रोल पम्प से महज 3 मीटर की दूरी पर संचालित है।

Update:2023-02-11 17:35 IST

Rewa News

Rewa News: खबर मध्य प्रदेश के रीवा जिले से है। रीवा शहर के कई ऐसे पेट्रोल पंप है जो हॉस्पिटल परिसर के पास संचालित है जो कहीं ना कहीं मौत को दावत दे रहे। जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते घट सकती है आगजनी जैसी बड़ी घटना।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दे रीवा जिले में ऐसे कई हॉस्पिटल है जो पेट्रोल पंप से महज 50 मीटर के दायरे के अंदर हैं। हम बात कर रहे रीवा शहर में संचालित मिनर्वा अस्प्ताल जो पेट्रोल पम्प से महज 3 मीटर की दूरी पर संचालित है । जहा इलाज कराने आने जाने वाले एवं भर्ती मरीजो का आना जाना लगा रहता है। रीवा जिले में बड़ी आगजनी की दुर्घटना को आमंत्रित कर रहे हैं निजी अस्पताल संचालक।

जबलपुर में अस्प्ताल में आगजनी की घटना घटित हुई थी. जिसके बाद तत्कालीन कलेक्टर जबलपुर ने गाइड लाईन के दायरे में न आने वाले कई निजी अस्पताल को सीज कर दिए थे. जिसका 10 फीसदी असर रीवा में भी देखा गया था। खाना पूर्ति के लिए कुछ निजी अस्पतालों पर जरूर प्रशासन ने ताला जड़ दिया था। मगर वह अभियान भी ठंडे बस्ते में चला गया। रीवा में कई ऐसे निजी अस्पताल संचालित है जो पेट्रोल पंप से 50 मीटर के दायरे में संचालित है।

भारत पेट्रोलियम मंत्रालय की गाइडलाइन

भारत पेट्रोलियम मंत्रालय के द्वारा गाइडलाइन जारी की गई थी कि पेट्रोल पंप से 50 मीटर की दूरी पर ही नर्सिंग होम अस्पताल का निर्माण कराया जा सकता है। मगर सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए निजी संचालक नर्सिंग होम का निर्माण पेट्रोल पंप से जोड़ कर रखे हुए हैं आप सीधे देख सकते है इस खबर के माध्यम से मिनर्वा हॉस्पिटल संचालक मरीजो की जिंदगी को किस तरह दाव में लगा रखे हैं।

जल्द ही टीम गठित कर जांच की जाएगी

जब इस मामले की जानकारी रीवा जिले के स्वास्थ चिकित्सा मुख्य अधिकारी एनएन मिश्रा से ली गई तो उनके द्वारा बताया गया कि पेट्रोलियम मंत्रालय के द्वारा एक गाइडलाइन जारी की गई थी. जिसमें बताया गया था कि पेट्रोल पंप से 50 मीटर की दूरी पर ही नर्सिंग होम का निर्माण कराया जा सकता है. अगर जो 50 मीटर के अंदर में पाए जाते हैं तो अवैध माने जाएंगे। उनके खिलाफ जल्द ही जांच टीम तैयार कर कार्रवाई की जाएगी।

मध्य प्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल पंप और हॉस्पिटल के आसपास होने के चलते आगजनी की घटनाएं घटित हो चुकी हैं कहीं रीवा में भी तो कोई बड़ी अनहोनी का इंतजार तो नहीं कर रहे रीवा जिले के हॉस्पिटल संचालक।

Tags:    

Similar News