MP News: खरीदी केंद्रों पर किसानों से हो रही लूट, डिप्टी कलेक्टर बोले होगी कार्रवाई

MP News: खरीदी प्रभारी की लापरवाही के चलते खरीदी केन्द्रों में अव्यवस्था और किसानों से जमकर लूट हो रही है। खरीदी केंद्र बहुरी बांध दादर और खर्रा में चल रही मनमानी।

Update: 2022-12-16 15:26 GMT

खरीदी केंद्रों पर किसान 

MP News: रीवा जिले में प्रशासन की अनदेखी के चलते समिति प्रबंधक और खरीदी प्रभारी की लापरवाही के चलते खरीदी केन्द्रों में अव्यवस्था और किसानों से जमकर लूट हो रही है। खरीदी केंद्र बहुरी बांध दादर और खर्रा में चल रही मनमानी। खुलेआम डाल रहे अन्नदाता की मेहनत पर डाका, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने वाले सो रहे कुंभ करणी नींद।

ये है मामला

मामला रीवा जिले के बहुरीबाध, दादर और खर्रा के धान खरीदी केंद्रों का है जहां खुलेआम शासन को चुनौती देकर किसानों की जेब पर डाका डाला जा रहा है, मौके पर जाकर देखा गया तो सेल्समैन द्वारा जबरन 41 किलो धान की तौल कराई जा रही है और अगर किसान इस विषय में खरीदी प्रभारी से पूछताछ करते हैं तो खरीदी प्रभारी द्वारा किसानों से अभद्रता की जाती है और उनकी धान को तौल होने से रोक दिया जाता है। लाचार किसान 2 से 3 दिनों तक ट्रैक्टर में धान लाद कर तौल के लिए भटकता रहता है और फिर खेल शुरू होता है वहां के दलालों का जो किसान से अच्छा खासा पैसा लेकर सेटिंग के तहत धान की तौल जल्द ही करा देते हैं, और मजबूर किसान मूकदर्शक बनकर सारा नजारा देखता रहता है।

इन खरीदी केंद्रों में शासन की गाइडलाइन

इन खरीदी केंद्रों में शासन की गाइड लाइन के अनुसार जरूरी किया गया कि किसानों को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होनी चाहिए लेकिन यहां पर किसानों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा है और ना ही किसानों के नंबर की कोडिंग हो रही है, धान की तौल भी गुणवत्ता विहीन धान के साथ की जा रही है जिसमें धान के साथ-साथ धान का खखरा भी तौला जा रहा है।

खरीदी प्रभारी पूरी तरह से लूट खसोट में जुटा हुआ है ऐसा प्रतीत होता है की ना तो उसे समिति प्रबंधक विनय शुक्ला का डर है क्योंकि वह कभी खरीदी केंद्रों में जाते ही नहीं जबकि आपको बता दें यह दोनों खरीदी केंद्र इन्हीं के अधीनस्थ है ऐसा प्रतीत होता है मानो इन्हें प्रशासनिक कार्यवाही का कोई डर नहीं है वही यह भी देखा गया कि चार - चार दिन से दर्जनों अन्नदाता के ट्रैक्टरों की लाइन लगी हुई है जिनकी तौल नियमानुसार नहीं की जा रही है।

केंद्रों में खरीदी प्रभारी की मनमानी चल रही: किसान

किसानों का कहना यह भी है कि इन खरीदी केंद्रों में आज तक कोई भी प्रशासनिक अधिकारी जांच करने नहीं पहुंचा, जिसकी वजह से खरीदी प्रभारी की मनमानी चल रही है, और वह अपने हिसाब से खरीदी केंद्र को संचालित कर रहा हैl प्रशासनिक जांच ना होने की वजह से खरीदी प्रभारी के भ्रष्टाचार में कोई भी अंकुश नहीं लग रहा है और वह खुलेआम शासन के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है।

देखना यह है कि इन खरीदी केंद्रों में भी कलेक्टर और एसडीएम की नजर पड़ेगी या फिर इनकी अनदेखी की वजह से खरीदी प्रभारी का भ्रष्टाचार यूं ही फलता फूलता रहेगा वही खरीदी केंद्रों में किसानों के आरोप को लेकर डिप्टी कलेक्टर संजीव पांडेय ने बताया कि जानकारी के मुताबिक संबंधित खरीदी केंद्रों में बताई गई किसानों की शिकायत के आधार पर समिति प्रबंधक एवं खरीदी प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News