Rewa News: सीएम शिवराज सिंह ने बांटी सौगात, भूमिहीनों को मिले पट्टे, सिंचाई परियोजना का शिलान्यास

Rewa News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को सौगात में कृषि के लिए सिंचाई परियोजना की शुरुआत की है।

Update: 2023-06-09 13:34 GMT

Rewa News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जनपद में आकर विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने सरकार की योजनाओं के बारे में बताया, जिसमें किसान और गरीबों को लेकर सरकार का खास फोकस दिखाई दिया।

कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार का किया शिलान्यास

दोपहर करीब तीन बजे जनपद दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने यहां कोलगढ़ी जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया। इसके बाद वो विभिन्न कार्यक्रमो में शामिल होने पहुंचे। कोलगढ़ी पहुंचने पर मुख्यमंत्री का परंपरागत कोल जनजातीय लोकनृत्य कोलदहका से स्वागत किया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के समीप आयोजित कोल जनजातीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। समारोह में मुख्यमंत्री त्योंथर उद्वहन सिंचाई परियोजना का शिलान्यास कर आवासीय भू अधिकार योजना से लाभार्थियों को भू-अधिकार पत्रों का वितरण किया।

भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन निर्माण को स्वीकृति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 324.70 लाख रूपये से स्वीकृत कोलगढ़ी के संरक्षण तथा जीर्णोंद्धार कार्य का भूमिपूजन किया। कोलगढ़ी परिसर का क्षेत्रफल 2410 वर्ग मीटर है। जिसमें से 740 वर्ग मीटर क्षेत्र में गढ़ी निर्मित है। कार्यक्रम में भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन निर्माण का स्वीकृति पत्र भी सौंपा गया। रीवा शहर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए एक एकड़ भूमि आवंटित की गई है। जिसमें जिला खनिज न्यास एवं जिला पंचायत निधि अन्तर्गत 93.47 लाख रूपये से भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाएगा। उत्कृष्ट विद्यालय के समीप आयोजित कोल जनजातीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए समारोह में मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश वासस्थान रखने वालों को दखलकार एक्ट 1980 के तहत कोल समुदाय के 3831 लाभार्थियों को भू-अधिकार पत्र (पट्टे) प्रदान किये है। गौरतलब है कि पूरे जिले में अब तक वासस्थान दखलकार एक्ट के तहत 12094 को जमीन के पट्टे दिए जा चुके हैं।

जनपद को सूक्ष्म सिंचाई परियोजना की सौगात

जनपद के त्योंथर इलाके में 84.99 करोड़ रूपये की लागत की त्योंथर सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया गया। इस परियोजना से विकासखण्ड त्योंथर के 52 ग्रामों के लगभग 8 हजार किसानों की 7600 हेक्टेयर भूमि सिंचित होने लगेगी। परियोजना में टमस नदी से 2.66 क्यूमेक पानी को प्रोसेस कर पाइपलाइन द्वारा किसानों को खेतों तक पहुंचाया जायेगा। परियोजना को वर्ष 2026 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इनकी रही प्रमुख रूप से उपस्थिति

कोलगढ़ी के कार्यक्रम समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने की। समारोह में जनजातीय कार्यमंत्री मीना सिंह, खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री विसाहूलाल सिंह, मप्र कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल, सांसद जनार्दन मिश्र, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कौल, विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी तथा भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए।

Tags:    

Similar News