MP News: फिर से चालू होगी वेंकट भवन की तीन किमी लंबी सुरंग, पर्यटकों को मिलेगा रोमांच

MP News: शहर के ह्रदय स्थल में बसा वेंकट भवन जैसी विंध्य की धरोहर को सवांरने का काम रीवा प्रशासन करने जा रहा है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-09-20 03:04 GMT

वेंकट भवन (फोटो: सोशल मीडिया ) 

MP News: रीवा के ऐतिहासिक वेंकट भवन में लगेंगे चार चांद। कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त के निरीक्षण के बाद कमियों को दूर करने का होगा प्रयास। कई वर्षो से बंद पड़ी सुरंग को भी चालू करने का कार्य बारिश के मौसम के बाद तेज किया जाएगा। राजा रजवाड़ो के कार्य काल में तैयार किया गया था वेंकट भवन। खूबसूरती आज भी बनी हुई है।

शहर के ह्रदय स्थल में बसा वेंकट भवन जैसी विंध्य की धरोहर को सवांरने का काम रीवा प्रशासन करने जा रहा है। इसको लेकर रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प, नगर-निगम कमिश्नर मृणाल मीणा ने वेंकट भवन का भ्रमण कर जानकारी ली और अब इसके लिए प्लान तैयार किया जाएगा।

आपको बता दे कि रीवा के वेंकट भवन से लेकर भोले बाबा की नगरी तक एक ऐसा भूतल मार्ग सुरंग बनाया गया था राजा महाराजा उसी मार्ग से आते जाते थे इस मार्ग की लंबाई लगभग 3 किलोमीटर है अभी भी यह सुरंग मार्ग बना हुआ है लेकिन कई वर्षों से इस मार्ग पर रोक लगा दी गई थी और इस मार्ग पर आना जाना बंद कर दिया गया था पर अब रीवा के लोगों के लिए एक और बड़ी उपलब्धि मिलने जा रही है। जल्द ही सुरंग का काम शुरू किया जाएगा और लोगो का आना जाना फिर से चालू होगा।

राजा रजवाड़ो के कार्य काल में तैयार हुआ था वेंकट भवन

लोगो का कहना है कि राजा रजवाड़ो के कार्य काल में तैयार किया गया था वेंकट भवन जिसकी खूबसूरती आज भी बनी हुई है। इस भवन को देखने के बाद कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि ऐसी धरोहर को संवारने का काम किया जाएगा। यह अपने आप में अदभुत है। उन्होने बताया कि भवन को देखा गया है और आगामी समय में यहां कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएगें और आगामी दिनों मनाए जाने वाले रीवा के गौरव दिवस पर कोठी कम्पाउंड स्थित वेंकट भवन में जहां बच्चों के पेटिंग एवं अन्य कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। वहीं म्यूजिकल प्रोगाम भी आयोजित किए जाने का निर्णय रीवा प्रशासन ने लिए है।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने इसकी जानकारी देते हुए बताए कि युवा पीढ़ी ऐसे धरोहर से रूबरू हो सकें इसके लिए यहां कार्यक्रम आयोजित किए जानें का निर्णय लिया गया है। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। वेंकट भवन के सामने वर्षो से बंद पड़ा फव्वारा चालू किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए है कि फव्वारे में जो भी दिक्कत हो उसे ठीक करके चालू किया जाए, तो वहीं बारिश का मौसम ठीक होते ही वेंकट भवन की सुरंग को चालू करने की बात भी कलेक्टर ने कही है।

Tags:    

Similar News