School Reopen: इन राज्यों में आज से खुले स्कूल, ऐसा रहा पहला दिन

मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गुजरात में आज से 12वीं और 11वीं के स्कूल खुले...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-07-26 14:46 IST

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर होने के बाद हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेशऔर पंजाब में आज से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं खुल गई हैं। इस दौरान स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

ऐसा रहा पहला दिन

ऐसे में पहले दिन का उत्साह देखकर साफ पता चल रहा है कि मध्यप्रदेश में यदि संक्रमण नहीं बढ़ा तो जल्द ही सभी क्लासेस के लिए स्कूल खुल जाएंगे। पहले दिन छात्रों में खास उत्साह देखने को मिला। करीब डेढ़ साल से बंद चल रहे स्कूलों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। छात्र स्कूल यूनिफार्म में स्कूल पहुंचे थे। स्कूलों में सैनिटाइजर मशीनें भी लगाई गई हैं।

अनोखे तरीके से बच्चों का स्वागत किया गया

मध्यप्रदेश में आज से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खुल गए हैं। पहला दिन स्कूलों में काफी कुछ बदला हुआ नजर आया। स्कूल के गेट पर ही छात्रों का टेंपरेचर चेक किया गया, उसके बाद से ही बच्चों को गेट से अंदर जाने दिया। खास बात यह रही कि पहले दिन कोरोना को देखते हुए टीचरों ने बच्चों का अनोखे तरीके से स्वागत किया। पहले दिन आने वाले बच्चों को टीचरों ने पारंपरिक मंत्रोच्चार के साथ उन्हें मास्क और सैनिटाइजर बतौर उपहार दिया और उनपर फूल भी बरसाए गए।

स्कूल में प्रार्थना सभा नहीं हुई

  इस मौके पर भोपाल में मॉडल स्कूल की प्रिंसिपल रेखा शर्मा ने कहा की कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक, फिलहाल स्कूलों में प्रार्थना सभा नहीं होगी, इसलिए छात्रों को सीधे क्लासरूम में भेजा गया। क्लासरूम के अंदर छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया गया और कई महीनों से बंद पड़ा उनका क्लासरूम आखिरकार गुलजार हो गया। छात्रों के क्लास में बैठते ही शिक्षकों ने उन्हें पढ़ाना भी शुरू कर दिया।

छात्रों की उपस्थिति 50% से ज्यादा ना हो

 उन्होंने आगे कहा की कोरोना की दूसरी लहर कमजोर भले ही पड़ी है, लेकिन कोरोना अभी तक नहीं गया है, इसलिए स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइंस जारी की गई है। 11वीं के छात्र मंगलवार और शुक्रवार स्कूल आएंगे, तो वहीं 12वीं के छात्रों को सोमवार और गुरुवार को स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूल प्रबंधन को यह ध्यान रखना होगा कि स्कूल में छात्रों की उपस्थिति 50% से ज्यादा ना हो। स्कूल में प्रार्थना सभा और स्विमिंग पूल समेत सभी तरह की सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा, ताकि छात्र एक ही जगह पर इकट्ठा ना हो सकें।

 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की कक्षाएं भी खुलेगी

छात्रों के लिए स्कूल खोलने से पहले शिक्षकों का पूर्ण रूप से वैक्सिनेशन करवा लिया गया है। छात्र भी लंबे समय बाद अपने स्कूल में आकर बेहद खुश दिखे। हालांकि, इस बात का उन्हें मलाल है कि वो अपने दोस्तों से पहले की तरह नहीं मिल पाएंगे। आज से 12वीं और 11वीं की कक्षाएं खुल रही हैं, लेकिन इसके साथ ही 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की कक्षाएं भी खुलने जा रही हैं।

Tags:    

Similar News