Maharashtra Politics : उद्धव को एक और बड़ा झटका देंगे शिंदे, MLC के लिए नए नामों की करेंगे सिफारिश

Maharashtra Politics: राज्यपाल ने ठाकरे कैबिनेट की ओर से भेजी गई इस सिफारिश को मंजूरी नहीं दी थी। अब शिंदे गुट और भाजपा की सरकार की ओर से नए नामों की सिफारिश किए जाने की तैयारी है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-09-04 05:24 GMT

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना के मुखिया उद्धव ठाकरे 

Maharashtra Politics : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde) शिवसेना के मुखिया उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को एक और 'झटका' देने की तैयारी में जुट गए हैं। उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) को पत्र भेजकर उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्रित्व काल में राज्यपाल कोटे से एमएलसी के लिए भेजे गए 12 नामों की सिफारिश रद्द करने की मांग की है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिंदे के इस पत्र के बाद राज्यपाल जल्द ही ठाकरे की ओर से भेजी गई सिफारिशों को रद्द कर देंगे।

राज्यपाल ने ठाकरे कैबिनेट की ओर से भेजी गई इस सिफारिश को मंजूरी नहीं दी थी। अब शिंदे गुट और भाजपा की सरकार की ओर से नए नामों की सिफारिश किए जाने की तैयारी है। ठाकरे की ओर से भेजी गई सिफारिश में मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का नाम भी शामिल था। 

राजभवन ने नहीं दी थी सूची को मंजूरी 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री रहते एमएलसी के लिए भेजे गए नामों की सिफारिश को लेकर जमकर सियासत हुई थी। महाविकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) में शामिल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस नेताओं ने राजभवन की ओर से इस सूची को मंजूरी न दिए जाने पर तीखी आपत्ति जताई थी। राजभवन के पास यह सूची लंबे समय तक लंबित रही मगर राज्यपाल कोश्यारी ने इस सूची को मंजूरी नहीं दी। उद्धव ठाकरे भी इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल से काफी नाराज थे। अब महाराष्ट्र में उनकी सरकार जाने के बाद मुख्यमंत्री शिंदे ने राजभवन को पत्र भेजकर इस सिफारिश को रद्द करने की मांग की है। दरअसल शिंदे अब अपने समर्थकों और भाजपा नेताओं को एमएलसी बनवाने की कोशिश में जुट गए हैं। इसी सिलसिले में यह कदम उठाया गया है।

सूची में शामिल थे इन लोगों के नाम

माना जा रहा है कि राजभवन की ओर से जल्द ही पुरानी सूची को रद्द करके शिंदे सरकार से नई सूची भेजने के लिए कहा जाएगा। उद्धव ठाकरे की ओर से भेजी गई सूची में उर्मिला मातोंडकर के अलावा एनसीपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे का नाम भी शामिल था। उद्धव ठाकरे की ओर से राजभवन को भेजी गई सूची में शिवसेना कोटे से अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, विजय करंजकर, नितिन बानुगड़े पाटिल और चंद्रकांत रघुवंशी, एनसीपी कोटे से एकनाथ खडसे, राजू शेट्टी, यशपाल भिंगे व गायक आनंद शिंदे और कांग्रेस कोटे से रजनीताई पाटिल, सचिन सावंत, अनिरुद्ध वांकर, मुजफ्फर हुसैन के नाम शामिल थे। 

MLC बनने के लिए जोड़-तोड़ शुरू

महाराष्ट्र में हुए बड़े सियासी बदलाव के बाद एमएलसी के लिए नए नामों की सूची भेजने की चर्चा सुनी जा रही थी। अब मुख्यमंत्री शिंदे ने इस बाबत बाकायदा राजभवन को पत्र भी लिख दिया है। उद्धव ठाकरे की सूची में शामिल स्वाभिमानी शेतकर संगठन के नेता राजू शेट्टी ने हाल में राज्यपाल से मुलाकात कर अपना नाम सूची से हटाने का अनुरोध किया था। शिंदे गुट की ओर से नई सूची भेजे जाने की तैयारी के बाद एमएलसी बनने के लिए जोड़-तोड़ तेज हो गई है। भाजपा और शिंदे गुट से जुड़े नेताओं ने इसके लिए कोशिशें शुरू कर दी हैं। दोनों पार्टियों की ओर से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि अब एमएलसी की सीटों का बंटवारा शिंदे कोट और भाजपा के बीच होगा। 

भाजपा को एमएलसी की 9 सीटें दिए जाने की बात सामने आई है जबकि शिंदे गुट के खाते में तीन सीटें जा सकती हैं। वैसे शिंदे गुट की ओर से चार सीटों का दावा किया जा रहा है। दोनों पार्टियों में एमएलसी के दावेदारों की लंबी सूची है। अब सबकी निगाहें शिंदे सरकार की ओर से भेजे जाने वाली नई सूची पर लगी हुई है।

Tags:    

Similar News