Loudspeaker Issue Case: मुंबई में दो मस्जिदों के खिलाफ मामला दर्ज, SC के आदेश का उल्लंघन का आरोप

Loudspeaker Issue Case: मुंबई पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बांद्रा स्थित नूरानी मस्जिद प्रबंधन के लोगों के खिलाफ धारा 188 के साथ-साथ महाराष्ट्र पुलिस के संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर साउंड सिस्टम भी जब्त कर लिया है।

Update: 2022-05-07 16:21 GMT

Loudspeaker Issue Case registered Mumbai (फोटो: सोशल मीडिया )

Loudspeaker Issue Case: लाउडस्पीकर से अजान देने के मसले ने महाराष्ट्र की राजनीति में जमकर बवाल मचाया है। यही वजह है कि महाराष्ट्र सरकार अब सुप्रीम कोर्ट के सालों पुराने उस फैसले का सख्ती से पालन करवाने में जुट गई है, जिसमें सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया था। मुंबई पुलिस ने शीर्ष अदालत के इसी आदेश का पालन नहीं करने वाले दो मस्जिदों के ट्रस्टियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक, बांद्रा के नूरानी मस्जिद और सांताक्रूज में लिंक रोड पर मुस्लिम कब्रिस्तान मस्जिद के ट्रस्टियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मुंबई पुलिस ने कहा कि सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर कार्रवाई की जाएगी और दिन के समय लाउडस्पीकर बजाने वालों को निर्धारित डेसिमल नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

पुलिस ने साउंड सिस्टम किया जब्त

मुंबई पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बांद्रा स्थित नूरानी मस्जिद प्रबंधन के लोगों के खिलाफ धारा 188 के साथ – साथ महाराष्ट्र पुलिस के संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर साउंड सिस्टम भी जब्त कर लिया है। वहीं सांताक्रूज पुलिस ने लिंक रोड स्थित मुस्लिम कब्रिस्तान मस्जिद के प्रबंधन में शामिल लोगों के खिलाफ नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है।

नियम का पालने करने की अपील

मुंबई पुलिस ने धार्मिक स्थलों से सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित दिशा – निर्देशों का पालन करने की अपील की है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर मस्जिद प्रबंधन और मुंबई पुलिस के बीच चर्चा भी हुई है। मस्जिद प्रबंधन ने मुंबई पुलिस को भरोसा दिया है कि अजान के लिए अब लाडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और दिन के समय डेसिबल सीमा का पालन भी किया जाएगा।

बता दें कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने लाडस्पीकर से अजान को लेकर बेहद आक्रमक रवैया अपनाया था। उन्होंन् महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर लाडस्पीकर से अजान बंद नहीं हुए तो मस्जिदों के सामने जोर जोर से लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा।

Tags:    

Similar News