Maharashtra Politics: कांग्रेस नेता के बयान से शिवसेना और NCP को लगी मिर्ची, पवार भड़के

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने ऐसा बयान दिया है, जिससे महाअघाड़ी में तनाव बढ़ गया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2021-07-13 11:17 GMT

नाना पटोले-शरद पवार (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी (Maharashtra Vikas Aghadi) सरकार में सबकुछ दुरुस्त नहीं चल रहा है। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष (Maharashtra Congress President) नाना पटोले (Nana Patole) ने ऐसा बयान दिया है जो शिवसेना (Shiv Sena) और एनसीपी (NCP) दोनों को मुंह चिढ़ाने वाला है। पटोले का कहना है कि कांग्रेस की बढ़ती ताकत के कारण शिवसेना और एनसीपी दोनों को अपनी जमीन खिसकने का डर सता रहा है।

यह पहला मौका नहीं है जब पटोले ने ऐसा बयान दिया है जो सहयोगी दलों को चुभने वाला हो। इससे पहले भी उन्होंने कहा था कि अगले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में कांग्रेस अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी। पटोले के इस बयान के बाद शिवसेना और एनसीपी दोनों की त्योरियां चढ़ी थीं मगर दोनों पार्टियों के नेताओं ने यह कहकर विवाद को शांत करने की कोशिश की थी कि चुनाव में हर पार्टी को अपनी ताकत दिखाने का हक है।

नाना पटोले (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

कांग्रेस की मजबूती से शिवसेना-एनसीपी बेचैन

लोनावाला में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुए पटोले ने एक बार फिर शिवसेना और एनसीपी को चुभने वाली बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महाराष्ट्र (Maharashtra) में खुद को लगातार मजबूत बना रही है और पार्टी के इस कदम से शिवसेना और एनसीपी दोनों दलों में बेचैनी दिख रही है।

पटोले यहीं नहीं रुके। उन्होंने यह संकेत देने का भी प्रयास किया कि सरकार की ओर से उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि रोज सुबह राज्य के बारे में खुफिया रिपोर्ट (Intelligence Report) मुख्यमंत्री और गृह मंत्री को भेजी जाती है।

महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस खुद को पुनर्जीवित करने में कामयाब हो रही है और यह रिपोर्ट दूसरे लोगों के पैरों के नीचे की जमीन खिसका रही है। उन्होंने यहां तक कहा कि मैं लोनावाला में बैठक कर रहा हूं मगर इसकी जानकारी भी उनके पास पहुंच जाएगी।

विवाद होने पर मुकरते दिखे पटोले

हालांकि बाद में बयान पर विवाद पैदा होने पर पटोले अपनी बात से मुकरते दिखे। खुफिया रिपोर्ट के बारे में उन्होंने एक मराठी समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि उनकी आवाजाही पर नजर रखने के संबंध में दिए गए बयान का गलत मतलब निकाला गया है। उन्होंने कहा कि मैंने इस बाबत कोई टिप्पणी नहीं की है कि मुझ पर खुफिया नजर रखने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि मैंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था मगर उसे गलत रूप में पेश किया गया है।

अजित पवार (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अजित पवार पर भी की थी तीखी टिप्पणी

पटोले ने हाल ही में इशारों में उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) पर भी तीखी टिप्पणी की थी। पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने कहा था कि पुणे के गार्जियन मंत्री के रूप में किसी अपने व्यक्ति की नियुक्ति होनी चाहिए। अभी पुणे के गार्जियन मंत्री उपमुख्यमंत्री अजित पवार हैं।

पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से पटोले से शिकायत की गई थी कि पवार काम कराने में उनकी मदद नहीं करते हैं और विभिन्न समितियों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नियुक्ति भी नहीं हो रही है। इस पर टिप्पणी करते हुए पटोले का कहना था कि कार्यकर्ताओं को कमजोर नहीं पड़ना चाहिए। उन्हें अपनी ताकत बढ़ानी चाहिए ताकि हम अपने लोगों की नियुक्ति करा सकें।

शरद पवार (फोटो साभार- ट्विटर)

पटोले की टिप्पणी से शरद पवार नाराज

अजित पवार को लेकर पटोले की ओर से दिए गए बयान पर एनसीपी के मुखिया शरद पवार (Sharad Pawar) काफी नाराज हुए। उन्होंने कहा कि वे छोटे लोगों की बातों पर कोई कमेंट नहीं करेंगे। पवार ने कहा कि ये छोटे लोग हैं और इनकी बातों को मैं ज्यादा महत्व नहीं देता। अगर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की ओर से कोई बात कही जाती है तभी मैं अपनी बात रखूंगा।

उन्होंने कहा कि हर पार्टी को अपना आधार बढ़ाने का अधिकार है, लेकिन इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि सरकार चलाने के लिए तीनों पार्टियों का मिलकर रहना होना जरूरी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News