Landslide in Meghalaya: भारी बारिश के चलते मेघालय में भूस्खलन, प्राकृतिक आपदा से हर तरफ तबाही

Landslide in Meghalaya: मेघालय में जारी बारिश के चलते राज्य से भूस्खलन की घटना हुई है, जिसके चलते करीब 3 लोगों के जान से मारे जाने की सूचना प्राप्त हुई है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-04-21 03:22 GMT

मेघालय में भूस्खलन (सांकेतिक तस्वीर-सोशल मीडिया)

Landslide in Meghalaya: मेघालय राज्य में प्राकृतिक आपदा के रूप में भारी तबाही देखने को मिली है। दरअसल मेघालय में जारी बारिश के चलते राज्य से भूस्खलन की घटना प्राप्त हुई है, जिसके चलते करीब 3 लोगों के जान से मारे जाने की सूचना प्राप्त हुई है। मेघालय में इस कुदरती कहर के चलते जान-माल का भारी नुकसान हुआ है, कई लोगों के घर और गाड़ियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मेघालय में बारिश के बाद कुदरत का भूस्खलन के रूप में आन पड़ा है।

मेघालय राज्य के अधिकतर इलाकों में बीते कई दिनों से बारिश जारी है, जिसके बाद अब राज्य के कई निलाक़ों से लैंडस्लाइड यानी भूस्खलन की खबर सामने आ रही है। मौके पर प्रदेश राहत एवं बचाव दल मौजूद है तथा लगातार भूस्खलन के चलते फंसे लोगों को बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे में मौके पर मौजूद राहत एवं बचाव दल के एक अधिकारी ने राज्य की स्थिति पर बात करते हुए कहा कि-"राज्य में थांगबनाई-मौलिंगोत सड़क का एक हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और इसी के चलते एक वाहन पानी में बह गया है।

सड़क के क्षतिग्रस्त होने के बाद अभी सड़क पर जमा मलबा हटाने का काम किया जा रहा है, जिससे ज़्यादा लंबे समय तक आवागमन ठप्प ना रहे और आपदा का कहर रुकने के बाद लोगों को समस्या ना होने पाए।

पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के चलते अक्सर इन मौसमों में भूस्खलन, बाढ़ आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती रहती हैं। हालांकि इन समस्याओं से हमेशा के लिए निजात पाने और बेहतर तरीके से हालात से लड़ने के लिए सरकार को उचित इंतेज़ाम कराने चाहिए, जिससे हर साल ऐसी प्राकृतिक आपदाओं के चलते लोगों को अपने घर और ज़िंदगी गँवान की चिंता ना करनी पड़े।

Tags:    

Similar News