होंठों को करेंगे ऐसे स्क्रब तो नहीं चलेगा पता आपको है स्मोकिंग की लत

Update: 2017-09-20 08:59 GMT

जयपुर: सिगरेट पीने वाले लोगों के होठ काले होते हैं। इसके अलावा सर्दियों में भी होठों के फटने की शिकायत रहती है, और काले पड़ जाते है जिससे लोग कई तरह के क्रीम से इसे दूर करना चाहते हैं पर सफल नहीं हो पाते है। कुछ घरेलू उपाय से स्क्रब बनाकर होठों की समस्या से निजात मिलता है।

*दो चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद, वनीला एसेंसे की कुछ बूंदे और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से दस सेकेंड के लिए होंठो पर स्क्रब करें फिर धो लें। आपके होठ कोमल बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें...TIPS: हरी धनिया का ये उपाय, आपके होंठो में लाएगा गुलाबी निखार

*इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को 10-15 सेकेंड के लिए होठों पर मलें फिर धो लें। इससे होंठ अच्छे हो जाएंगे। एक चम्मच चीनी में चार-पांच बूंदें शहद की मिलाएं और दो मिनट तक होठों की मसाज करें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

*इसके बाद पेट्रोलियम जेली जरूर लगा लें। इसे बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस लें और उसमें दूध मिलाएं। इस मिश्रण से कुछ देर तक होठों की मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम बनते हैं।

*एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और होठों पर लगाकर मसाज करें। ये आपके होठों की नमी बनाए रखता है।

 

यह भी पढ़ें...त्योहारों के सीजन में फ्यूजन लुक में यूं दिखें आकर्षक, लोग देखेंगे आपको एकटक

*कोमल ब्रिसल वाला टूथब्रश लें और इसे हल्के हाथ से होठों पर मलें। इससे होठों की बाहरी परत से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और होठ मुलायम बनते हैं।

 

 

 

Tags:    

Similar News