बाइक बनी हेलीकॉप्टर: गरीबी में कर दिखाया कारनामा, सबके सपने किये पूरे

कहते हैं सपनों में अगर जुनून हो तो मंजिलें खुद-ब-खुद मिल जाती है और अगर आपको उन सपनों को पाना है तो, आपको उन सपनों को पाने के लिए खुद मेहनत करनी पड़ती है।

Update: 2019-09-01 07:44 GMT

राजस्थान: कहते हैं सपनों में अगर जुनून हो तो मंजिलें खुद-ब-खुद मिल जाती है और अगर आपको उन सपनों को पाना है तो, आपको उन सपनों को पाने के लिए खुद मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा ही कुछ किया है राजस्थान के एक छात्र चेतराम चेची ने, जिन्होंने अपने जुनून से अपने सपने को पूरा कर दिखाया है। दरअसल, चेतराम का सपना था कि वो हेलीकॉप्टर बनाये और उन्होंने अपना ये सपना पूरा कर दिखया है। ऐसा करने के लिए चेतराम को पूरे एक साल का वक्त लगा।

चेतराम चेची राजस्थान के बांदीकुई इलाके के चांद बावड़ी में रहता है और आईटीआई की पढ़ाई की हुई है। जब चेतराम पढ़ाई कर रहा था तो उसका सपना था कि वो एक दिन हेलीकॉप्टर बनाये और छात्र ने अपनी मेहनत से हेलीकॉप्टर को बनाकर तैयार कर दिया है। इसके लिए छात्र को एक साल का समय लगा।

Full View

यह भी पढ़ें: पोषण माह: CM योगी ने अपने आवास पर बच्चों का अन्नप्राशन कराकर किया शुभारम्भ

साथ ही छात्र ने दावा किया है कि अगर हेलीकॉप्टर उड़ाने की इजाजत मिली तो इस हेलीकॉप्टर को वो 20 फीट तक की ऊंचाई तक इसे उड़ा सकता है। वहीं इस हेलीकॉप्टर को तैयार करने में 8 लाख रुपये खर्च हुआ है। छात्र ने बताया कि इस सपने को पूरा करने में उसके पिता ने बहुत मेहनत की है।

3 बार प्रयास के बाद मिली मंजिल-

वहीं इस हेलीकॉप्टर को बनाने के लिए छात्र ने कड़ी मेहनत की और इसे बनाते वक्त छात्र ने पहले बाइक के सिंगल पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया लेकिन छात्र को सफलता नहीं मिली। फिर छात्र ने इसमें डीजल के इंजन का उपयोग किया लेकिन हेलीकॉप्टर के कंपन्न के कारण फिर से कामयाबी हाथ नहीं लगी। फिर होंडा सीबीजेड मोटर बाइक 2 इंजनों को लगाने के बाद और हेलीकॉप्टर का स्ट्रक्चर को थोड़ा बदलने के बाद युवक को कामयाबी हासिल हुई।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्रः मलाड में सिलेंडर में विस्फोट, दीवार गिरी, एक की मौत

Similar News