न कोई नफरतें, न कोई मजबूरियां, मिट गई हैं यहां अब सब दूरियां

Update: 2016-03-25 10:55 GMT

Sandhya Yadav

लखनऊ: रंगों से डर नहीं लगता जनाब, रंग बदलने वालों से लगता है। जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को होली के दिन ट्विटर पर फॉलो करना शुरू किया, सियासी नेताओं में तरह-तरह की बातें शुरू हो गई। विपक्षी नेता तो इस कदर हैरान और परेशान होने लगे , मानो गुलाल के नाम पर किसी ने उन्हें तोतापुरिया पक्का रंग लगा दिया हो।

सभी जानते हैं कि मफलरमैन केजरीवाल आए दिन मोदी पर निशाना साधते रहे हैं और केंद्र सरकार पर दिल्ली में सहयोग और काम न करने देने के कई आरोप भी लगाए हैं। लेकिन होली के इस प्रेम और एकता के त्योहार पर पीएम मोदी ने केजरीवाल की फॉलोअर्स लिस्ट में अपना नाम जोड़कर केजरीवाल को होली का सबसे अनोखा तोहफा दे दिया। करीब दो सालों से चली आ रही तनातनी होली के पावन पर्व पर बिना ठंडाई के ही ट्विटर पर ठंडी होती दिखी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल के बीच का छत्तीस का आंकड़ा हमेशा से दिल्ली के विकास में एक रोड़ा बनकर खड़ा रहा है।

होली के मौके पर मिले इस तोहफे को केजरीवाल ने भी काफी गर्मजोशी से स्वीकार करते हुए जवाब में ट्विटर पर लिखा ' मुझे फॉलो करने के लिए शुक्रिया। आज गिले-शिकवे भूलने का दिन है। भविष्य में केंद्र-दिल्ली में बेहतर सहयोग की उम्मीद है। ' केजरीवाल की बातों से लगता है कि उन्हें काफी खुशी है कि पीएम और उनके बीच की जंग खत्म हो गई है। पर सबसे अजीब बात तो यह है कि इधर पीएम ने केजरीवाल को फॉलो करके अपना दोस्ती की शुरूआत की ही थी कि उधर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने धन्यवाद करके अपनी तहरीरों की लिस्ट जारी कर दी।

ऐसे में एकबार तो पीएम मोदी के मन में ख्याल आया ही होगा कि मैंने तो इन्हें बस उंगली पकड़ाई और ये लोग तो अभी से हाथ पकड़ने पर आमादा हो गए हैं। खैर इस बात से कई लोगों के दिलों में उम्मीदें जगने लगी हैं। पीएम का सीएम केजरीवाल को फॉलो करना बड़ा डेवलपमेंट माना जा रहा है और उम्मीद जगने लगी हैं कि दोनों के बीच बेहतर तालमेल से दिल्ली के विकास में मदद मिलेगी। ऐसा नहीं है कि पीएम ने सिर्फ केजरीवाल को फॉलो करके हैरान किया है। इनके अलावा उन्होंने कई और राजनीतिक प्रतिद्वन्दियों को भी फॉलो करना शरू किया है, जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के ही दिग्विजय सिंह और बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हैं।

ट्विटर की दुनिया में पीएम मोदी देश के सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय नेता हैं, जिनके कुल फॉलोवर की संख्या करीब 1.88 करोड़ है, जबकि करीब 72 लाख फॉलोवर के साथ केजरीवाल दूसरे सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय नेता हैं और उनके फॉलोअर्स में तो अब पीएम मोदी का नाम भी जुड़ गया है। केजरीवाल पहले से ही ट्विटर पर मोदी के फॉलोअर हैं। जैसे प्यार और सौहार्द के इस त्योहार पर पीएम मोदी ने गिले-शिकवे भुलाकर होली की मान्यता को कायम किया है, वैसे ही आप भी अपने से दूर लोगों को माफ कर उन्हें चौंका सकते हैं।

Tags:    

Similar News