बुरे फंसे बड़े साहब ! कहा- अब चल पड़ा UP, पूछा कैसे, बोले- देख के बताता हूं

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार को आए 8 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। पिछले सात महीनों में यूपी चल पड़ा है।

Update: 2017-11-09 15:31 GMT
बुरे फंसे बड़े साहब ! कहा- अब चल पड़ा UP, पूछा कैसे, बोले- देख के बताता हूं

राजकुमार उपाध्याय

लखनऊ : यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार को 8 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। पिछले सात महीनों में यूपी चल पड़ा है। यह बात नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने योगी सरकार की तारीफ़ करते हुए कही। लेकिन, जब उनसे इस बात का आधार पूछा गया, तो वह बगले झांकने लगे। फिर बोले, ' अरे ! दो मिनट रूकिए, पत्रावली देखकर बताता हूं।योगी सरकार की तारीफ करते-करते वह खुद ही अपनी ही बातों में फंस गए।

इसके बाद उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने श्रमिकों से जुड़े प्रस्ताव को तय समय से भी कम समय में केंद्र को भेज दिया है। बता दें, कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने गुरूवार (09 नवंबर) को सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद शास्त्री भवन में मीडिया से बातचीत की।



राजीव कुमार ने कहा, 'पीएम आवास योजना के तहत दस लाख मकान गरीब परिवारों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।' इसी बीच एक बार फिर उनकी तरफ एक सवाल उछला। इस बार उनसे पूछा गया कि जब प्रदेश में मौरंग, बालू, गिट्टी की उपलब्धता ही नहीं, तो फिर दस लाख मकान कहां से बन गए। मौके की नजाकत देखकर योगी सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने ही मामला संभालना उचित समझा।

यह भी पढ़ें ... नीति आयोग ने कहा- देश में डेबिट, क्रेडिट, ATM कार्ड साल 2020 तक बेकार हो जाएंगे

वहीं सीएम आदित्यनाथ ने योजना आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के साथ बैठक में खुद कहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक लगभग आठ लाख आवास स्वीकृत कर लाभार्थियों के खाते में सीधे तीन हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि भेजी गई है।

यह भी पढ़ें ... UP के इन चार IAS अफसरों के नीति आयोग के पालिसी ड्राफ्ट को मिली मंजूरी

कई विभागों को मिलाकर बनाएंगे एक विभाग

राजीव कुमार ने यह स्वीकार करते हुए कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ से विभिन्न विभागों को एक करने पर बात हुई है। सीएम ने आश्वासन दिया है कि वह इस सिलसिले में जल्द ही एक मीटिंग करेंगे। गौरतलब है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, आयुष और परिवार कल्याण को मिलाकर एक विभाग बनाने की कवायद चल रही है। इसके अलावा ग्राम्य विकास और पंचायतीराज विभाग को मिलाकर भी एक विभाग बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ... नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद नियुक्त हुए अर्थशास्त्री राजीव कुमार

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे खुद बनाएगी योगी सरकार

एक सवाल का जवाब देते हुए यूपी के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि यदि किसी कारण से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को केंद्र सरकार टेकअप नहीं करेगी तो राज्य सरकार खुद ही इन एक्सप्रेस वे का निर्माण कराएगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए 80 फीसदी भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।



यह भी पढ़ें ... प्याज और टमाटर के दाम पर लाल हुए CM, कीमतें काबू में रखेंगे DM

गठित किए गए नौ सचिव समूह

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि सरकार ने नौ सचिव समूह गठित किए हैं। इनमें पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पेयजल, स्वच्छता, सिंचाई एवं जल संसाधन, उद्योग, कृषि और शहरी मुद्दों पर गठित समूह शामिल हैं। नीति आयेाग के समक्ष इन समूहों के द्वारा अब तक की गई प्रगति पर प्रस्तुतीकरण दिया गया।

यह भी पढ़ें ... बुरे फंसे बड़े साहब ! कहा- अब चल पड़ा UP, पूछा कैसे, बोले- देख के बताता हूं

Tags:    

Similar News